Hindi Newsportal

पिछले 24 घंटों में भारत में COVID19 के 2,994 नए मामले दर्ज

People wear protective masks: File Photo
0 2,224

नई दिल्ली: भारत में कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड-19 के 2,994 नए मामले सामने आए हैं. सक्रिय मामलों की संख्या 16,354 हैं.

 

शनिवार के आंकड़ों के मुताबिक कोविड 19 की बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 44171551 हो गई, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर में पिछले एक सप्ताह में मामलों की वृद्धि के मद्देनजर कोविड-19 के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं.

 

संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है, “एंटीबायोटिक्स का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि जीवाणु संक्रमण का नैदानिक ​​​​संदेह न हो. अन्य स्थानिक संक्रमणों के साथ कोविड-19 के सह-संक्रमण की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए. प्रणालीगत कॉर्टिकोस्टेरॉइड हल्के रोग में इंगित नहीं किए जाते हैं, ”

 

संशोधित कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार, शारीरिक दूरी, घर के अंदर मास्क का उपयोग, हाथ की स्वच्छता, रोगसूचक प्रबंधन (हाइड्रेशन, एंटीपायरेटिक्स, एंटीट्यूसिव), मॉनिटर तापमान और ऑक्सीजन संतृप्ति (उंगलियों पर SpO जांच लगाकर) बनाए रखें और इलाज कर रहे चिकित्सक संपर्क में रहें .

 

“सांस लेने में कठिनाई, उच्च श्रेणी का बुखार/गंभीर खांसी, विशेष रूप से पांच दिनों से अधिक समय तक रहने पर तत्काल चिकित्सा की तलाश करें. जनवरी के दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी भी उच्च जोखिम वाली विशेषता वाले लोगों के लिए एक कम सीमा रखी जानी चाहिए.