Hindi Newsportal

पाकिस्‍तान में चुनाव लड़ने के लिए पहली बार किसी हिंदू महिला ने दाखिल किया नामांकन

0 1,179

इस्लामाबाद:  हमारे पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में हिंदुओं पर होते आ रहे अत्याचार से हम सभी वाकिफ हैं वहीं पाकिस्तान में हिंदू महिलाओं की क्या स्थिति है यह तो किसी से छिपा नहीं है. बावजूद इसके पाकिस्तान से एक बेहद चौकाने वाली खबर सामने आई है. जहां एक हिंदू महिला ने पाकिस्‍तान में चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया है. पढ़िए यह पूरी खबर…

 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पहली बार खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले में एक हिंदू महिला ने पाकिस्तान में आगामी चुनावों में एक सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. सवेरा प्रकाश ने बुनेर जिले में पीके-25 की सामान्य सीट के लिए आधिकारिक तौर पर अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है. हिंदू समुदाय की सदस्य प्रकाश अपने पिता ओम प्रकाश के नक्शेकदम पर चलते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने को लेकर आशावादी हैं. 35 वर्षीय प्रकाश के पिता ओम प्रकाश हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं. वह एक डॉक्टर और पीपीपी के एक समर्पित सदस्य रहे हैं.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सवेरा मेडिकल में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से साल 2022 में ही ग्रेजुएशन किया है. सवेरा PPP महिला विंग की महासचिव भी रह चुकी हैं. मेडिकल की पढ़ाई करने के दौरान ही सवेरा ने चुनाव लड़ने का मन बना लिया था. दरअसल, उनको सरकारी अस्पतालों की लचर व्यवस्था को देखकर इसमें सुधार करने की इच्छा जगी.

 

बता दें कि पाकिस्तान में 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए 8 फरवरी, 2024 को आम चुनाव होने हैं. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के हालिया संशोधनों में सामान्य सीटों पर पांच प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को शामिल करना अनिवार्य है.