Hindi Newsportal

पाकिस्तान ने चीन से मांगी कश्मीर मुद्दे पर मदद, चीन ने जताई ‘गहन चिंता’

0 342

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले से बौखलाया पाकिस्तान हर तरफ मदद की गुहार लगा रहा है. इसी क्रम में उसने अपने पुराने हितैशी चीन से भी मदद मांगी है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार को बीजिंग पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर चीन के समक्ष मिन्नतें करेगा और बीजिंग को भारत के खिलाफ उकसाएगा.

कुरैशी के बीजिंग पहुंचने पर चीनी दूतावास के अधिकारी लिजियान झाओ ने ट्वीट किया। झाओ ने अपने ट्वीट में कहा,’पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बीजिंग पहुंचे हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान शाह विदेश मंत्री यांग यी सहित अन्य नेताओं से मिलेंगे. उनका यह दौरा बहुत कम समय में निर्धारित किया गया है. यही वजह है कि हमें आयरन ब्रदर्स कहा जाता है.’

ALSO READ: जम्मू-कश्मीर: धारा 370 निरस्त होने के 5 दिन बाद निरोधात्मक आदेश हटे, सभी स्कूल…

माना जा रहा है कि शाह अपनी इस यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के भारत के फैसले पर चर्चा करेंगे.’

सूत्रों के अनुसार चीन ने भी भारत और पाकिस्तान से अपने विवादों को सुलझाने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया. चीन विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम पाकिस्तान और भारत से बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने व संयुक्त रूप से शांति एवं स्थिरता को कायम रखने का आह्वान करते हैं.

पाकिस्तान इससे पहले मुस्लिम देशों से भी मदद की गुहार लगा चुका है. पाकिस्तान को उम्मीद थी कि भारत के इस कदम के बाद मुस्लिम देशों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया का उसे समर्थन मिलेगा लेकिन इन देशों ने उसके समर्थन में अब तक कोई बयान जारी नहीं किया है.