Hindi Newsportal

न्यूजीलैंड से सीरीज जीतने के बाद ICC विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची भारत

0 138

इंदौर: न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को इंदौर में खेले गए मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज कर सीरीज को अपने नाम कर लिया. भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया और सीरीज में अपना दबदबा कायम रखा.

 

इस सीरीज का आखिरी मुकाबला रोहित शर्मा के लिए खास साबित हुआ जहां उन्होंने एक बड़ी वापसी करते हुए शानदार 101 रनों की शतकीय पारी खेली जिसका उनके फैंस और खुद उनको भी लंबे समय से इंतजार था. रोहित की इस पारी में 9 चौके और 6 छक्के शामिल थे.

 

दूसरी ओर, युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने शानदार 112 रन बनाए जिसमें 13 चौके और 5 छक्के शामिल हैं. शुबमन गिल लगातार बड़ा स्कोर बना रहे हैं इसी के चलते उन्हें इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला है.

 

बता दें कि भारत ने पहली पारी में पॉवर फुल पर्फोर्मेंस देते हुए कीवी टीम के लिए 386 का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. जवाबी लड़ाई लड़ने उतरी मेजबान टीम 290 रनों पर ऑल ऑउट हो गई. न्यूज़ीलैंड के एलन ने भारतीय परिस्थितियों में संघर्ष करना जारी रखा और दूसरी ही गेंद पर हार्दिक पांड्या का शिकार बने.

 

वहीं डेवोन कॉनवे ने 138 रनों की संतुलित पारी खेली. शार्दुल ठाकुर ने अपने स्पेल में तीन विकेट लेने में सफल रहे. युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए जबकि उमरान मलिक, हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया.

 

इस जीत के साथ, भारत अब एकदिवसीय मैचों के लिए आईसीसी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर है.