Hindi Newsportal

दिवाली के बाद दिल्ली में छाई धुंध, ‘खतरनाक’ स्तर पर पहुंची राजधानी की हवा

0 1,001

दिल्ली में इस बार बैन के बावजूद दिवाली पर खूब पटाखे जले, लोगों ने प्रतिबंधों की परवाह नहीं की और जमकर आतिशबाजी की. इससे अब दिवाली की रात से ही दिल्ली की हवा दमघोंटू बन गई। दिल्ली में प्रदूषण विकराल रूप में पहुंच गया, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खतरनाक’ श्रेणी में पहुंच गया। आसमान पर धुंध की मोटी चादर छाई नजर आई.

दिल्ली के जनपथ इलाके में तो शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता (Air Quality Index) का स्तर 655.07 की ऊंचाई पर पहुंच गया. धुंध की मोटी चादर के कारण कई लोगों को आंखों में पानी आने और गले में खारिश महसूस हुई. एनसीआर के क्षेत्र नोएडा और गाजियाबाद में भी लगभग ऐसी ही हालत रही. दावा किया जा रहा है कि अगले दो दिनों में दिल्ली की हवा और खराब होगी और लोगों को और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

इसी बीच दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘दीपावली की रात बीजेपी वालों ने जानबूझकर बम पटाखे चलवाए हैं ताकि दिल्ली सरकार को बदनाम किया जा सके. उन्‍होंने कहा कि हम उन दिल्लीवासियों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने बम पटाखे नहीं चलाएं. कुछ थोड़े से लोगों ने बम पटाखे चलाए, जिसका असर दिल्ली के प्रदूषण पर दिखा है. बीजेपी नेताओं ने जानबूझकर जनता को उकसाया कि त्यौहार है बम जलाने से कुछ नहीं होगा. ‘

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram