Hindi Newsportal

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी की ठंड, जारी हुआ अलर्ट

rain: file image
0 676
दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी की ठंड, जारी हुआ अलर्ट

 

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बीते सोमवार दिल्ली में के कई इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी जा रही है। यूपी में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच गया है और अगले 3-4 दिनों में उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों से होकर गुजरेगा। निचली पहाड़ियों में हल्की बारिश और 12,000′ से ऊपर की ऊंचाई वाले मध्य और ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

बात अगर राष्ट्रीय राजधानी की करें तो बीते दिनों हुई बारिश से शहर में ठंड बढ़ गयी है। मौसम विभाग के माने तो आने वाले दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। 4 दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 4 दिसंबर तक क्षेत्र का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 9 डिग्री तक जा सकता है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में भी 29 नवंबर की रात से राज्य में बारिश के अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी।  राज्य के पश्चिमी भाग में 30 नवंबर और दक्षिणी भाग में 2 दिसंबर तक बूंदाबांदी के साथ ही छिटपुट बारिश हो सकती है। इस बारिश के साथ ही राज्य में कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है।

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिस की संभावनाए हैं, वहीं तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हो सकती है।