Hindi Newsportal

दिल्ली को आज ठंड से मिली थोड़ी राहत, तो हिमाचल और उत्तराखंड में हुई भारी बर्फ़बारी

0 214

दिल्ली को आज ठंड से मिली थोड़ी राहत, तो हिमाचल और उत्तराखंड में हुई भारी बर्फ़बारी

 

देश की राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को हल्की बारिश हुई थी जिसके बाद दिल्लीवासियों को आज यानी शुक्रवार को शीतलहर और ठंड से कुछ राहत मिली। सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस और पालम में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम और सफदरजंग क्षेत्र में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई

 

 

हालांकि, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 341 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में एक्यूआई 380 दर्ज किया गया जबकि पूसा में एक्यूआई 328 दर्ज किया गया। आईआईटी दिल्ली के आसपास के इलाके में एक्यूआई 325 दर्ज किया गया। मथुरा रोड में एक्यूआई 340 और लोधी रोड इलाके में एक्यूआई 326 दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति फिर से उभरने की संभावना है और यह 15-16 जनवरी के आसपास चरम पर पहुंच सकती है और न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

14 जनवरी को, आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे का अनुमान लगाया है; उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में। जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाये रहने की संभावना है।

वहीं उत्तर भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फ़बारी भी देखने को मिली। आज हिमाचल के शिमला, उत्तराखंड में जोशीमठ के औली स्कीइंग सेंटरमें में बर्फ़बारी देखने को मिली।