Hindi Newsportal

दिल्ली: तापमान में आयी गिरावट, बढ़ी ठंड, ‘बहुत ख़राब’ श्रेणी में वायु गुणवत्ता

fog: फाइल इमेज
0 480
दिल्ली: तापमान में आयी गिरावट, बढ़ी ठंड, ‘बहुत ख़राब’ श्रेणी में वायु गुणवत्ता

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर का प्रकोप जारी है और गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आज अधिकतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है और अगले दो दिनों में कोहरे की स्थिति कम होने की संभावना है।

वहीं आईएमडी ने कहा कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अगले 2-3 दिनों तक शीतलहर जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान और बिहार में कोहरा छाया रहा और मध्य प्रदेश और त्रिपुरा में घना कोहरा छाया रहा, जबकि जम्मू संभाग में मध्यम कोहरा छाया रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता गुरुवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह आरके पुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 379, लोधी रोड में 312, आईटीओ इलाके में 377 और आईजीआई एयरपोर्ट इलाके में 387 दर्ज किया गया।

आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने घने कोहरे और शीत लहर के कारण फेफड़ों से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों के प्रति जनता को चेतावनी देते हुए एक स्वास्थ्य सलाह भी जारी की। आईएमडी ने कहा, “घने कोहरे में सूक्ष्म कण और अन्य प्रदूषक तत्व होते हैं और अगर यह उजागर होते हैं तो यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे वे अवरुद्ध हो जाते हैं और उनकी कार्यात्मक क्षमता कम हो जाती है, जिससे घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है।”