Hindi Newsportal

जम्मू और कश्मीर के पांच जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल, 2 जी सेवाएं खोली गयीं

0 371

जम्मू कश्मीर में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के 12 दिन बाद शनिवार को जम्मू और कश्मीर के पांच जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.

आज सुबह से क्षेत्र के जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों में 2 जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल हो गयी हैं. इसके अलावा घाटी के 17 टेलिफोन एक्सचेंज पर लैंडलाइन सेवा शुरू कर दी गई.

ALSO READ: ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान को दी भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत करने की…

बता दें कि शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा था कि कुछ इलाकों के हालातों को देखते हुए मोबाइल सेवा बहाल कर दी जाएगी, यह कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि घाटी में भी सोमवार से स्कूल खोल दिए जाएंगे. इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को भी चालू कर दिया जाएगा. राज्य में सरकारी दफ्तर शुक्रवार से ही खुल गए.

मुख्य सचिव ने कहा था कि राज्य के 12 जिलों में सामान्य कामकाज जारी है. सिर्फ 5 जिलों में ही सीमित प्रतिबंध लागू हैं. मुख्य सचिव ने कहा कि लागू किए गए प्रतिबंधों की समीक्षा की जा रही है. साथ ही कानून-व्यवस्था के आकलन के आधार पर उचित निर्णय किए जाएंगे.

साथ ही शुक्रवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी राज्य में सचिवालय और सराकरी कार्यलयों को कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे.

क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए 5 अगस्त को जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं थी. धारा 370 को निरस्त करने के मद्देनजर दूरसंचार सेवाओं पर प्रतिबंध जारी रखा गया था.