Hindi Newsportal

चुनाव आयोग ने इन दो राज्यों में लोकसभा चुनावों की बदली तारीखें, अब 4 जून को नहीं बल्कि 2 जून को होगा चुनाव

File Photo: Bihar MLC elections
0 415
चुनाव आयोग ने इन दो राज्यों में चुनावों की बदली तारीखें, अब 4 जून को नहीं बल्कि 2 जून को होगा चुनाव

 

चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया था। लेकिन इसके एक दिन बाद ही निर्वाचन आयोग ने चुनावी कार्यक्रम में बदलाव किया है। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए मतगणना की तारीख को बदलकर 2 जून कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने आज यानी रविवार को यह आदेश दिया है। इसमें यह निर्णय लिया गया है कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में चुनावी प्रक्रिया की मतगणना 2 जून को होगी।

इस निर्णय का यह कारण है कि चुनावी प्रक्रिया में कुछ अनियंत्रित परिस्थितियों के कारण नई तारीख तय की गई है। चुनाव आयोग ने इसके लिए समर्थन प्राप्त किया है। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लोकसभा और विधानसभा चुनावों की मतगणना 2 जून को होगी।  चुनाव आयोग ने इससे पहले घोषणा की थी कि दोनों विधानसभा चुनावों में पड़े वोटों की गिनती लोकसभा चुनाव के वोटों के साथ 4 जून को की जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा, लेकिन चूंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो रहा है, इसलिए तारीख पहले कर दी गई है।

आयोग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा। आंध्र प्रदेश और ओडिशा में संसदीय चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं।