Hindi Newsportal

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 160 उम्मीदवारों की सूची

0 178

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां चरम पर हैं. ऐसे में भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. बता दें कि हिमाचल में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, वहीं गुरुवार को प्रदेश में चुनाव प्रचार अभियान का शोर थम जाएगा.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 160 सीटों के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है और कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं. पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं और पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए हार्दिक पटेल को विरमगाम और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर से उम्मीदवार बनाया है.

 

पहली लिस्‍ट में 160 प्रत्‍याशियों के नाम की सूची

इसमें 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. इसके साथ ही 24 एसटी और 13 अनुसूचित जाति के लोगों को भी प्रत्‍याशी बनाया गया है. बीजेपी ने पहली लिस्‍ट में 14 महिलाओं को भी टिकट दिया है. आरसी फल्दू, प्रदीप जाडेजा, विजय रूपानी, नितिन पटेल, भूपेन्द्र चूड़ासमा, सौरभ पटेल जैसे वरिष्ठ नेताओं ने पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने की इच्छा जताई थी.

 

बीजेपी की गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट में 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है, जबकि कुल 38 सीटों पर प्रत्‍याशियों में बदलाव किया गया है. बीजेपी के कई दिग्‍गज नेताओं ने इस बार विधानसभा चुनाव न लड़ने की इच्‍छा जताई है.