Hindi Newsportal

गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

File Image
0 108

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर सोमवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की. जिसके मुताबिक दिल्ली में आज कई रास्ते बंद रहेंगे तो साथ ही कई रूट को डायवर्ट किया गया है.

 

बता दें कि देश ने गुरुवार (यानि 26 जनवरी) को 76 वें गणतंत्र दिवस के लिए कमर कस ली है, कुल 23 झांकियां, जिनमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 17 और मंत्रालयों और विभागों के 6 शामिल हैं, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर उतरेंगे.

 

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक परेड का पूर्वाभ्यास पूर्वाह्न 10 बजकर 30 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगा और कर्तव्य पथ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रतिमा गोलचक्कर, सी-हेक्सागन, तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग होते हुए लाल किले पर संपन्न होगा.

 

परामर्श के मुताबिक परेड के सुचारु पूर्वाभ्यास के लिए कर्तव्यपथ, विजय चौक से इंडियागेट पर रविवार शाम छह बजे से सोमवार को परेड संपन्न होने तक वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी. रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड से कर्तव्यपथ की ओर भी रविवार रात 11 बजे से लेकर सुबह परेड खत्म होने तक जाने की अनुमति नहीं होगी. इंडिया गेट सी-हेक्सागन भी सोमवार सुबह नौ बजकर 15 मिनट से परेड के तिलक मार्ग पर पहुंचने तक बंद रहेगा.

 

यातायात पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे सोमवार सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर एक बजे तक परेड वाले रास्तों पर जाने से बचे. परेड के पूर्ण पूर्वाभ्यास के दौरान सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी, लेकिन केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक यात्रियों के आने और जाने की मनाही होगी.

 

दिल्ली पुलिस ने कहा, सड़क उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और अपनी सुविधा के लिए 09:30 बजे से 13:00 बजे तक परेड के मार्ग से बचें. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे नई दिल्ली और उसके आसपास अपनी यात्रा की योजना बनाते समय मेट्रो सेवा का अधिक से अधिक उपयोग करें.