Hindi Newsportal

कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में अपने नेता के रूप में किया नामित

कांग्रेस ने लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी को अपने नेता के रूप में किया नामित
0 488

पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पद ग्रहण करने से इंकार करने के बाद, कांग्रेस ने मंगलवार को वरिष्ठ विधायक अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में अपना नेता नामित कर दिया है.

कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह ने आज सुबह यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर मुलाकात की, जिसमें उनके नाम पर मुहर लगायी गयी.

लोकसभा को एक पत्र लिखा गया है, जिसमें चौधरी का उल्लेख सबसे बड़ी पार्टी के रूप में किया गया और वह सभी महत्वपूर्ण चयन समितियों में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे.

लोकसभा में कांग्रेस नेता का पद पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के राष्ट्रीय चुनाव में हारने के बाद खाली हुआ है.

पिछले महीने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में, लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद, राहुल ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी और पार्टी के शीर्ष पद से मुक्त होने के लिए कई दिनों तक आग्रह किया था. हालांकि, पार्टी ने इसे मानने से इनकार कर दिया था.

ALSO READ: गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव कराने की कांग्रेस याचिका पर सुप्रीम…

आज की बैठक में, पार्टी ने लोकसभा अध्यक्ष के चयन पर भी चर्चा की और एनडीए की पसंद, कोटा से भाजपा सांसद ओम बिरला, का विरोध नहीं करने का फैसला किया है.

17 वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो चुका है. 5 जुलाई को वित्त मंत्री सीथारमन साल का आर्थिक बजट पेश करेंगी. इससे पहले बुधवार 19 जून को लोकसभा स्पीकर के पद के लिए मतदान होगा और स्पीकर का चयन किया जाएगा. 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.