Hindi Newsportal

एडमिरल करमबीर सिंह ने नौ सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

0 513

एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को नौसेना स्टाफ के प्रमुख के रूप में पदभार संभाल। एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा से पदभार संभाला, जो चार दशक से अधिक समय के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सिंह ने कहा, “नौसेना के 24 वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालना मेरे लिए बहुत सम्मान और गर्व की बात है। उनकी दृढ़ता के साथ मेरे पूर्ववर्तियों ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि नौसेना के पास बहुत ठोस आधार है और नई ऊंचाइयों तक पहुंचता है|”

उन्होंने कहा, “यह मेरा प्रयास रहेगा कि हम प्रयास जारी रखें और राष्ट्र को एक ऐसी नौसेना प्रदान करें जो मजबूत, सक्षम हो और जो समुद्री क्षेत्र में किसी भी सुरक्षा चुनौती को पूरा करने के लिए तैयार हो।”

सिंह ने राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए अपने पूर्ववर्ती लानबा का भी आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, “मैं नौसेना स्टाफ के निवर्तमान प्रमुख सुनील लांबा के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर लेता हूं, जिन्होंने देश की 42 साल की शानदार सेवा की है। उन्होंने हमें बेहतरीन नेतृत्व प्रदान किया।”

बता दें कि वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए नौसेना प्रमुख के रूप में सिंह की नियुक्ति को चुनौती दी थी। उन्होंने बल में वरिष्ठतम अधिकारी होने के बावजूद पद के लिए उन्हें पद से हटाने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाया था। हालांकि, रक्षा मंत्री ने 17 मई को वर्मा की याचिका को खारिज कर दिया था।

वर्मा ने सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के समक्ष रक्षा मंत्रालय के फैसले को चुनौती दी।

ट्रिब्यूनल ने 29 मई को मामले में सुनवाई टाल दी थी और कहा था कि वाइस एडमिरल करमबीर सिंह 31 मई को नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल सकते हैं।

पंजाब के जालंधर में पैदा हुए, सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में शामिल होने से पहले महाराष्ट्र के देओली में बार्न्स स्कूल से स्नातक किया। सिंह ने पूर्वी नौसेना कमांडर के रूप में पिछले साल विशाखापत्तनम जाने से पहले नई दिल्ली में मुख्यालय में नौसेना स्टाफ के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

उन्होंने लगभग तीन वर्षों तक पोर्ट ब्लेयर स्थित अंडमान और निकोबार कमांड का नेतृत्व भी किया।