Hindi Newsportal

ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर पीएम मोदी ने भेजा बधाई संदेश

rishi sunak (File Image): ANI
0 302

लंदन: ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उन्हें बधाई भेजी.

 

पीएम मोदी ने ऋषि सुनक की जीत के बाद ट्वीटर कर कहा, ‘हार्दिक बधाई ऋषि सुनक. आपके साथ मिलकर मैं वैश्विक मुद्दों और 2030 को रोडमैप को लागू करने पर काम करने के लिए उत्सुक हूं. भारत और ब्रिटेन के बीच जीवित पुल के रूप में काम करने वाले यूके में रह रहे भारतीयों को दीवाली की विशेष बधाई, क्योंकि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को एक आधुनिक साझेदारी में बदलते हैं. ऋषि सुनक की जीत दुनिया भर के हिंदुओं के पांच दिवसीय त्योहार दीवाली की शुरूआत के दिन हुई है. दीवाली-बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव’.

 

बता दें कि टोरी नेतृत्व की दौड़ में लिज़ ट्रस से हारने के दो महीने से भी कम समय के बाद, राजकोष के पूर्व यूके चांसलर ऋषि सुनक सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बन गए.

 

इस तरह वह यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले सांसद बन गए हैं. सुनक को 190 से अधिक सांसदों ने समर्थन दिया. वहीं उनकी प्रतिद्वंद्वि पेनी मोर्डंट 100 सांसदों का जरूरी समर्थन हासिल करने में विफल रहीं और इस रेस से बाहर हो गईं.

 

सुनक के भाग्य में बदलाव की शुरुआत ट्रस के इस्तीफे के बाद हुई, सुनक के भाग्य में बदलाव की शुरुआत ट्रस के इस्तीफे के बाद हुई, जब उनकी हाई-प्रोफाइल बर्खास्तगी और उनके कैबिनेट में इस्तीफे के बाद, एक भारी आलोचना वाले मिनी-बजट के बाद, उन्होंने 45 दिन बाद यूके पाउंड को छोड़ दिया.