Hindi Newsportal

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों का बचाव अभियान जारी, 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा

0 617

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों का बचाव अभियान जारी, 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा

उत्तराखंड में क़रीब साढ़े चार किलोमीटर लंबाई में बन रही सिल्क्यारा-बड़कोट सुरंग में एक हादसे के चलते 41 श्रमिक अंदर ही फंस गए हैं। इन्हें बचाने के लिए इन्हें बचाने के लिए युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच मिले ताजा अपडेट के मुताबिक सुरंग के अंदर अब तक करीब 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है। सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग जारी है और पाइप को धकेलने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

 

गौरतलब है चारधाम ऑलवेदर परियोजना की क़रीब साढ़े चार किलोमीटर लंबाई में बन रही सिल्क्यारा-बड़कोट सुरंग के अंदर पहाड़ धसने के कारण 41 मजदूर पिछले 16 दिनों से फंसे हुए हैं। पिछले 16 दिनों से टनल के अंदर फंसे श्रमिकों का स्वास्थ्य ठीक है। अधिकारियों के अनुसार, पहाड़ी की चोटी से ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग तेजी से प्रगति कर रही है क्योंकि सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों तक पहुंचने के लिए आवश्यक 86 मीटर में से अब तक 31 मीटर ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।

अब बचाव में सहायता के लिए 800/900 मिमी या 1.2 मीटर व्यास वाली पाइपलाइन बिछाने के लिए ड्रिलिंग कार्य किया जा रहा है। सुरंग की क्षैतिज ड्रिलिंग के लिए इस्तेमाल की जा रही ऑगर मशीन के खराब होने के बाद लंबवत (Horizontal) ड्रिलिंग का विकल्प तैयार किया गया था।