Hindi Newsportal

इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत ने शुरू किया ‘ऑपरेशन अजय’

0 525

नई दिल्ली: हमास और इजराइल के बीच युद्ध जारी है. आज यानी गुरुवार को इस जंग का 6वां दिन है. सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आतंकवादी समूह हमास द्वारा किए गए घातक हमले में मरने वालों की संख्या 1,300 तक पहुंच गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 3,300 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 350 की हालत गंभीर है. गाजा में मरने वालों की संख्या भी कथित तौर पर 1,200 तक पहुंच गई है. इस बीच, इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने 1,500 हमास आतंकवादियों के शव बरामद किए हैं, जिससे युद्ध में मरने वालों की कुल संख्या 4,000 हो गई है.

 

हमास और इजराइल के बीच युद्ध से जुड़ी लाइव अपडेट:

  • भारत ने बुधवार को इजरायल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एक विशेष अभियान, ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया, जहां फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के हमले के बाद से युद्ध छिड़ गया है. अनुमान के मुताबिक, इस समय करीब 18,000 भारतीय इजराइल में हैं.
  • इज़रायली प्रधानमंत्री ने अपने बयान में पिछले शनिवार को हमास की तरफ़ से हुए अचानक हमले के बाद पहली बार हमास को पूरी तरह ‘तबाह’ कर देने के इज़राइली इरादे को साफ़ तौर पर ज़ाहिर किया. टेलीविज़न पर प्रसारित किए गए संक्षिप्त बयान में बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, “हमास दाएश (इस्लामिक स्टेट समूह) है… हम उन्हें कुचल देंगे, नष्ट कर देंगे, जिस तरह दुनिया ने दाएश को नष्ट कर दिया है…”
  • इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी जारी है. इजरायली सेना हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रही है. ऐसे में अब तक सेना ने गाजा में ऑपरेशन शुरू होने के बाद से हमास के 2,294 ठिकानों पर बमबारी की है.
  • इजरायली एयरफोर्स ने हमास मिलिट्री चीफ मोहम्मद डायफ के पिता के घर को भी तबाह कर दिया. डायफ को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. इजराइल की सेना ने अपने क्षेत्र में 1500 आतंकियों को मार गिराया है.
  • इजरायल और हमास के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच आकड़ा सामने आया है कि हमास के हमले में 1200 इजरायल के लोगों की मौत हो गई और 3418 लोग घायल हो गए. वहीं इजरायल के हमले में 950 फिलिस्तिनी की मौत हो गई. जबकि 5000 लोग घायल हो गए. वहीं 1500 हमास के लड़ाकों की मौत हो गई. वहीं वेस्ट बैंक में 21 लोग मारे गए हैं और 130 घायल हुए हैं. जबकि लेबनान में 5 लोगों की मौत हो गई.
  • इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि वह अपनी सीमा पर एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों से हमले के जवाब में लेबनान में हमले कर रहा है.
  • आईडीएफ ने कहा कि वह जल्द ही हमले पर अधिक जानकारी सामने लाएगा. इससे पहले, आईडीएफ ने कहा था कि लेबनान से अरब अल-अरामशे समुदाय के पास एक सैन्य चौकी की ओर एक एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च की गई थी.