Hindi Newsportal

आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री और क्या है टाइमिंग, टिकट और उससे जुड़ी सभी डिटेल्स

फाइल इमेज
0 453

आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री और क्या है टाइमिंग, टिकट और उससे जुड़ी सभी डिटेल्स

एक दिसंबर से देश के राष्ट्रपति भवन में आम लोगों भी एंट्री मिल रही हैं।ऐसे में देश की आम जनता हफ्ते के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकती है। इसके लिए एक दिन को पांच स्लॉट के समय में बांटा गया है, जिसके लिए लोगों को पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा।

 5 स्लॉट की टाइमिंग कुछ इस प्रकार है कि

सुबह के स्लॉट में 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे घूमने जाया जा सकता हैं, वहीं दोपहर के स्लॉट में 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी विजिट किया जा सकता हैं। एक-एक घंटे के पांच टाइम स्लॉट के लिए आपको बुकिंग करानी होगी। बता दें कि राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक पोर्टल के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में पांच दिन एंट्री की अनुमति है। गजेटेड हॉलीडे वाले दिन यह बंद रहेगा।

ऑनलाइन बुकिंग के लिए ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) की सैर करने के लिए दर्शकों को पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट rb.nic.in या http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर आपको दाईं ओर टॉप लाइन में Plan Your Visit टैब दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपके सामने कलैंडर खुलेगा और दाईं ओर तीनों सर्किट में Book Now का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आप सर्किट और तारीख सेलेक्ट कर टिकट बुकिंग कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद जब आप राष्ट्रपति भवन जाएंगे, वहां रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ आपको अपना फोटो पहचान पत्र भी दिखाना होगा।