Hindi Newsportal

आखरी ओवर तक पहुंचा मुकाबला और फिर मुश्किल से जीती इंडिया

फाइल इमेज: शुभमन गिल
0 69

IND vs NZ 1st ODI: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में हुए अपने पहले ODI मुकाबले में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में 12 रनों से जीत दर्ज की. कीवी टीम की तरफ से माइकल ब्रेसवेल ने तूफानी शतकीय पारी खेली. भारत ने मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की.

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेहद मजेदार रहा. पहले टीम इंडिया के बैटर शुभमन गिल ने डबल सेंचुरी जमाते हुए टीम के स्कोर 8 विकेट पर 349 रन तक पहुंचाया.

 

350 रनों के महान लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी की टीम के शुरूआती 6 विकेट बहुत जल्दी खो दिए. 131 रन पर आधी से ज्यादा टीम के बैटर वापस लौट चुके थे और सामने 350 रन का लक्ष्य था. लेकिन उसके बाद माइकल ब्रेसवेल की तूफानी पारी ने खेल का रुख ही बदल दिया. मिचेल सैंटनर और माइकल की शतकीय पारी ने टीम इंडिया को परेशानी में डाल दिया. माइकल ने 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से 140 रनों की तूफानी पारी खेली साथ ही उनके साथी बल्लेबाज मिचेल सैंटनर ने शानदार 57 रन बनाकर टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया.

 

131 रन पर 6 विकेट गंवाने के ब्रेसबेल और सैंटनर ने स्कोर को बिना विकेट गंवाए 45 ओर के बाद 291 रन तक पहुंचा दिया. 30 गेंद पर टीम को जीत के लिए 59 रन की जरूरत थी. यहां मोहम्मद सिराज एक बार फिर से हीरो बनकर सामने आए. पहले सैंटनर को 57 रन पर कुलदीप यादव के हाथों कैच करवाया और फिर हेनरी सिप्ले को क्लीन बोल्ड कर दिया. यहां से मैच पलटा और आखिरा ओवर करने आए शार्दुल ठाकुर ने पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद संयम बनाए रखा और 140 रन बनाने वाले ब्रेसबेल को आउट कर भारत को जीत दिलाई दी.

 

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 349 रन तक पहुंचाया. 149 गेंद पर 19 चौके और 9 छक्के की मदद से शुभमन गिल ने 208 रनों की आतिशी पारी खेल डाली. महज 23 साल की उम्र में डबल सेंचुरी जमाते हुए गिल ने सबसे कम उम्र में यह कमाल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया.