Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बिहार के शिक्षा मंत्री के पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों में भ्रामक दावे के साथ किया वायरल

0 331

फैक्ट चेक: बिहार के शिक्षा मंत्री के पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों में भ्रामक दावे के साथ किया वायरल

 

सोशल मीडिया पर बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर कहते हैं कि महोब्बत और ईमान का पैगाम देना वाला अकेला इस्लाम है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर इन दिनों शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि रामचरितमानस पर विवादित  टिप्पणी करने के बाद शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने यह बयान दिया हैं।

फेसबुक पर शेयर कर यह दावा किया जा रहा है, इनका चेहरा याद ही होगा.. बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर जी.. अभी जल्दी ही इन्होंने श्रीरामचरितमानस को समाज में भेदभाव एवं विद्वेष फैलाने वाला मानते हैं और इस्लाम को ईमान एवं मोहब्बत का संदेश देने वाला अकेला धर्म मानते हैं…इस्लाम क्या संदेश देता है मुझे इस से कोई मतलब नहीं है.. मुझे सरोकार है बस उनसे जो रामचरितमानस पर अपनी अज्ञानता का परिचय दे रहे हैं।

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

गौरतलब है कि बिहार के शिक्षामंत्री चंद्र शेखर ने कथित तौर पर हिन्दू ग्रंथ रामचरितमानस को लेकर एक विवादित बयान दिया था, जिसके बाद बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर भाजपा व कई अन्य हिन्दू संगठन चंद्रशेखर का विरोध करने लगे।   

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि पुराना है, जहां चंद्रशेखर ईद के मौके पर यह बयान दे रहे थे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील किया और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमने गूगल पर मिले परिणामों में वायरल वीडियो से संबंधित कोई सटीक जानकारी नहीं मिली।

इसलिए वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कीफ्रेम्स के साथ-साथ अब कुछ संबंधित कीवर्ड्स का भी इस्तेमाल किया। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर के अधिकारी फेसबुक अकाउंट पर मिला। जिसे फेसबुक पर मई 04, 2022 को अपलोड किया गया था।

 

इस दौरान हमने जाना की वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2022 के दौरान का है। साथ ही वीडियो को पूरा सुनने पर हमने जाना कि बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर ने ईद के मौके पर एक पत्रकार से बातचीत में कहा था कि महोब्बत और ईमान का पैगाम देने वाला अकेला धर्म इस्लाम है।

इसके साथ ही हमें वायरल वीडियो The Republican Times के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहाँ भी बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर के पूरे बयान को सुना जा सकता है। यह वीडियो बिहार की मधेपुरा विधानसभा में रिकॉर्ड किया गया था।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि मई 04, 2022 का है। जबकि रामचरतिमानस पर उनका बयान हाल ही कुछ दिन पहले ही आया है। बता दें कि बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के वायरल वीडियो वाले बयान का हालिया दिनों से कोई संबंध नहीं है।