Hindi Newsportal

अरुणाचल प्रदेश: चीन ने भारतीय सेना को सौंपे अरुणाचल से लापता 5 युवा, PLA ने किया था अगवा

File Image
0 443

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच युवाओं को आज रिहा कर दिया है। दरअसल तोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंग्टू इबिया, तनु बाकर और नगारु डिरी को पीएलए ने 4 सितंबर को अगवा किया था। भारतीय सेना के बयान के मुताबिक सारी औपचारिकाताएं पूरी करने के बाद सभी पांचों लोगों को किबितू में रिसीव किया गया है।

11 दिन बाद लौटे है भारत।

गौरतलब है कि ये घटनाक्रम ऐसे समय सामने आया है, जब दोनों देशों के बीच एलएसी के पास तनाव की स्थिति बनी हुई है। रक्षा सूत्रों ने कहा है कि लापता हुए इन पांचों युवाओं को इनके अपहरण के 11 दिन बाद भारत लाया गया है जहाँ किबिथू के पास दमाई में इन पांचों लोगों को भारतीय अधिकारियों को सौंपा गया।

क्वारंटाइन के बाद सौपें जायेंगे परिवार को।

रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल हर्ष वर्धन पांडे ने एक बयान में कहा, “शनिवार को किबिथू में सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद चीनी सेना ने भारतीय सेना को पांचों युवकों को सौंप दिया है। काोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत इन लोगों को 14 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा, फिर इन्हें इनके परिवारों को सौंपा जाएगा .

ये भी पढ़े: NEET 2020 परीक्षा कल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा के लिए ये रखा है ड्रेस कोड, इन नियमों का खासकर रखे ध्यान

पीएलए ने तब किया स्वीकार।

पीएलए ने मंगलवार को बताया था कि भारत-चीन सीमा से चार सितंबर को लापता हुए पांच युवा उसे सीमा के उस पार मिले हैं। युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री और अरुणाचल से सांसद किरन रिजिजू ने एक ट्वीट में कहा कि भारतीय सेना द्वारा हॉटलाइन पर भेजे गए संदेश में पीएलए ने स्वीकार किया कि अरुणाचल प्रदेश के पांच लापता युवक चीन में हैं।

ऐसे किये गए अगवा।

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश अपर सुबंसिरी के नाचो इलाके के रहने वाले पांचों युवकों को चीन के सैनिको ने किडनैप कर लिया था। भारतीय सेना के लिए पोर्टर और गाइड का काम करने वाले ये युवक जंगल में शिकार के लिए गए थे, उसी समय उनका अपहरण किया गया। इस समूह के पांच युवकों को चीनी सैनिक जबरन अपने साथ ले गए जबकि दो युवक किसी तरह बचकर अपने गांव लौट आए। इन दोनों ने ही लापता युवकों के घर में सूचना दी।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram