Hindi Newsportal

अनुच्छेद 370 इतना ही महत्वपूर्ण था तो उसे स्थाई क्यों नहीं किया गया: लाल किले से संबोधन में पीएम मोदी

0 405

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने पर बड़ा बयान दिया. विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कुछ लोग इस अनुच्छेद का विरोध कर रहे हैं. लेकिन यह समझना होगा कि जो लोग आलोचना कर रहे हैं वो इस अनुच्छेद को हटाना क्यों नहीं चाहते थे.

उन्होंने आगे कहा,”जो लोग 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश सवाल कर रहा है कि अगर यह अनुच्छेद इतना ही महत्वपूर्ण था तो आप ने स्थाई क्यों नहीं किया. आप भी जानते हैं कि आप लोगों के पास न तो राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं थी. मेरे लिए देश का भविष्य ही सबकुछ है उनके लिए राजनीतिक भविष्य कुछ भी नहीं है.”

अनुच्छेद 370 पर पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी मुद्दे को टालना और पालना इस सरकार की फितरत नहीं है.

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कह्स्मिर से धारा 370 हटाने के साथ ही ‘एक देश एक संविधान’ का सपना साकार हो गया है. उन्होंने कहा कि सिर्फ विरोध के लिए विरोध का कोई मतलब नहीं होता है. जम्मू-कश्मीर का सर्वांगीण विकास ही इस सरकार का मकसद है। पिछले 70 वर्षों में इस राज्य का जितना विकास होना चाहिए वो विकास नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की बहुसंख्यक आबादी को उनके मूल अधिकार नहीं मिले. क्या बक्करवाल और गुजर समाज ने कोई गुनाह किया था. क्या लद्दाख के लोगों ने कोई गुनाह किया था. पिछले 70 सालों में जम्मू कश्मीर में अव्यवस्थाओं ने जन्म लिया है.