Hindi Newsportal

PM Modi ने किया इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट्स के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

फाइल इमेज
0 447

अहमदाबाद: गुजरात में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट्स (IAP) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट की 60वीं नेशनल कांफ्रेंस के लिए आप सभी को शुभकामनाएं. मुझे खुशी है कि मेडिकल फील्ड के इतने प्रोफेसर एक साथ जुट रहे हैं.

 

पीएम मोदी ने उद्घाटन सम्मेलन के दौरान कहा, अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो. हम कह सकते हैं कि लोगों को सेल्फ रेजिलियन बनाना यही अपना गोल है. आज जब भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है तो आपके प्रोफेशन के लोग आसानी से यह समझ सकते हैं कि यह हमारे देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्यों है.

 

कोई चोट, दर्द, युवा, खिलाड़ी, बुर्जुग हो या फिर फिटनेस के मुरीद हो फिजियोथेरेपिस्ट हर परिस्थिति हर उर्म के लोगों के सहयोगी बनकर उनकी तकलीफ दूर करते हैं. आप मुश्किल समय में सिम्बल ऑफ हॉप बनते हैं: पीएम

 

उन्होंने आगे कहा, जब कोई व्यक्ति अचानक चोटिल होता है तो उसके लिए यह सिर्फ फिजिकल ट्रॉमा नहीं होता बल्कि यह एक मेंटल ट्रॉमा भी होता है. ऐसे समय में फिजियोथेरेपिस्ट केवल उसका इलाज नहीं करते बल्कि उसे हौसला भी देते हैं. अकसर मुझे भी आपके प्रोफेशन और आपके प्रोफेशनलिज्म से काफी प्रेरणा मिलती है.

 

प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा, आयुष्मान भारत योजना हो या फिर सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत देश में एक मजबूत सोशल सिक्योरिटी नेट तैयार हुआ है. आज इससे देश का गरीब और देश का मध्यम वर्ग बड़े सपने देख सकता और उसे पूरा करने का साहस जुटा पा रहा है.