Hindi Newsportal

G20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने ओसाका में ट्रम्प, आबे के साथ की त्रिपक्षीय बैठक

0 350

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के ओसाका में 14 वें जी 20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक की.

पीएम मोदी और जापानी पीएम आबे को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, “श्री मोदी, आपकी शानदार जीत के लिए बधाई. मुझे दोनों को बधाई कहना चाहिए क्योंकि शिंजो की भी शानदार जीत थी. आप अपने देशों में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.”

तीन देशों के बीच साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत का पहला त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में हुआ था. अर्जेंटीना में, उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन देशों के बीच साझेदारी के लिए “JAI” (जापान-अमेरिका-भारत) शब्द बनाया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर आगे बोलते हुए कहा,”‘JAI’ का अर्थ है ‘जीत ‘. हम पहले अर्जेंटीना में मिले थे और हम एक बार फिर यहां मिल रहे हैं. हमारे मंच को एक नई गति मिली है. मेरा मानना ​​है कि हम इंडो-पैसिफिक सहित विभिन्न विषयों पर सकारात्मक चर्चा करेंगे, क्योंकि हमारे वहां समान हित हैं. हम अपने लोकतंत्रों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे.”

ALSO READ: हरियाणा में बढ़ते अपराधों को लेकर कांग्रेस ने की मुख्यमंत्री खट्टर के इस्तीफे की…

भारत और मेजबान जापान के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, रूस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, और तुर्की भी शुक्रवार को शुरू हुए 2019 जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.