Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बीजेपी नेता हार्दिक पटेल का पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

0 222

फैक्ट चेक: बीजेपी नेता हार्दिक पटेल का पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

 

सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता हार्दिक पटेल के एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में हार्दिक पटेल भाजपा की निंदा करते हुए नजर आरहे हैं। इसी वीडियो को वर्तमान में सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी से विधायक प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद हार्दिक पटेल ने भाजपा की आलोचना करना शुरू कर दिया।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर लिखा गया है कि,” बीजेपी का टिकट मिलते ही रंग में आ गए हार्दिक पटेल ,, कहा , साहब , झूठ बोलते हैं, झूठे वादे करते हैं ,, मैं नहीं करता ,अपनी पार्टी के ,, सर्वे सर्वा पर इल्जाम??? . 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान हमे पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि उनके भाजपा में शामिल होने के पहले का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने जाना कि वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर रिवर्स इमेज सच टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें पहले वायरल वीडियो India7 नामक ट्विटर हैंडल द्वारा मई 04, 2019 को किए गए ट्वीट में मिला।

 

प्राप्त ट्वीट के विश्लेषण में दी गयी जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो कौशांमी में कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार गिरीश पासी के समर्थन में आयोजित जनसभा का है। जहां कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक हार्दिक पटेल ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा था।

इसके बाद पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें कौशांबी रैली का पूरा वीडियो यूट्यूब पर ESY 24 News नामक चैनल पर मिला। जिसे यूट्यूब पर मई 06, 2019 को अपलोड किया गया था।  यहाँ न्यूज़ एंकर हार्दिक पटेल द्वारा वायरल वीडियो में कही बातों को दोहराते हुए सुनाई दे रही है।  

 

 

वायरल वीडियो की पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2019 के दौरान का है, जब हार्दिक पटेल कांग्रेस पार्टी के सदस्य व स्टार प्रचारक हुआ करते थे।