Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: श्रद्धा मर्डर केस पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला आरोपी किसी समुदाय विशेष से नहीं, पढ़ें पूरा सच 

0 411

फैक्ट चेक: श्रद्धा मर्डर केस पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला आरोपी किसी समुदाय विशेष से नहीं, पढ़ें पूरा सच 

 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में एक युवक का वीडियो शेयर किया गया है। जिसमें वह दिल्ली के चर्चित श्रद्धा मर्डर केस को सही ठहरता हुए नजर आ रहा है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर का दावा किया जा रहा है कि श्रद्धा हत्याकांड को सही ठहरने वाला शख्स समुदाय विशेष से ताल्लुक रखता है।

दरअसल, श्रद्धा हत्याकांड में उसके हत्यारे आफताब ने श्रद्धा के शरीर के 35 टुकड़े किये थे, इसी बात पर वीडियो में दिखने वाला शख्स कैमरा के सामने कहता है कि आफताब द्वारा की गयी यह क्रूरता सही है, अगर उसकी जगह वह खुद होता तो वह श्रद्धा के 36 टुकड़े करता है। वायरल वीडियो में शख्स खुद को ‘राशिद खान‘ के नाम से संबोधित कर रहा है।

फेसबुक पर पोस्ट शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,’ 35 कम है… 36 टुकड़े कर देगा बुलंदशहर का राशिद खान, कैमरे के सामने कॉन्फिडेंस में बोला: ‘चाकू लो और बजाए चले जाओ…’ #AftabAminPoonawala #ShraddhaWalker #ViralVideo” 

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स रसीद खान नहीं बल्कि विकास कुमार है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले गूगल पर कुछ सम्बंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल पर खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो वाले शख्स की जानकारी आजतक की वेबसाइट पर नवंबर 25, 2022 को छपे लेख में मिली।

लेख के मुताबिक दिल्ली में हुई श्रद्धा वॉल्कर की निर्मम हत्या को जायज ठहराने वाले युवक को बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वीडियो वायरल होने के बाद से पुलिस की आरोपी की तलाश की गयी थी। लेख में पुलिस के हवाले बताया गया है कि गिरफ्तार किए गए इस शख्स का असली नाम विकास कुमार है,जो जिले के मौलाबाद गांव का रहने वाला है। गौर करने वाली बात यह है कि आरोपी पर पहले से ही आर्म्स एक्ट समेत चोरी के 5 मामले दर्ज हैं।

मामले की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें इस मामले की जानकारी बुलंदशहर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिली। जहां वरिष्ठ पुलिस आधिकारिक ने जानकारी दी कि श्रद्धा हत्याकांड को लेकर आप्पत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शख्स को थाना सिकन्द्राबाद पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी ने अपना नाम राशिद खान बताया था जबकि उसका असली नाम विकास कुमार है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो में श्रद्धा हत्याकांड को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले युवक ने फर्जी तौर पर अपना नाम राशिद खान बताया उसका असली विकास कुमार है जिसे अब यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर किया है।