Hindi Newsportal

COVID-19 LIVE | दिल्ली में 50 लोगों से ज्यादा एक जगह इकट्ठा होने पर रोक, ओडिशा में पहला मामला आया सामने

Representational image
0 1,142

दिल्ली सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनो वायरस के फैलाव को रोकने के लिए 50 से अधिक लोगों की सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

“50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने, धार्मिक, सामाजिक या राजनीतिक होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विवाह समारोह इसके दायरे से बाहर होंगे लेकिन हम लोगों से शादियों को स्थगित करने की अपील करते हैं,” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा.

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि यह निर्देश शाहीन बाग पर भी लागू है। दूसरी ओर ओडिशा में एक 33 वर्षीय व्यक्ति, जिसने हाल ही में इटली में यात्रा की, कोरोना से संक्रमित पाया गया. ओडिशा का यह पहला मामला हैं.

भारत में रविवार को COVID-19 के 26 नए मामलों सामने आये. यह अब तक का एक दिन में सबसे अधिक उछाल था. इसके साथ ही भारत कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल गिनती को 114 हो गयी हैं, जिसमे 13 लोग ठीक हो गए है जबकि दो की मौत हो गई है।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ट्वीट कर कहा कि: “कई लोग विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाल रहे हैं कि कैसे भारत COVID-19 का मुकाबला कर रहा है। यह निश्चित रूप से उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, नगरपालिका कर्मचारियों, हवाई अड्डे के कर्मचारियों और अन्य सभी उल्लेखनीय लोगों का मनोबल बढ़ा रहा है जो COVID -19 से लड़ने में सबसे आगे हैं।”

सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस को ‘अधिसूचित आपदा’ घोषित कर दिया था. इससे राज्यों के डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (SDRF) से सहायता प्रदान की जाएगी.

पश्चिम दिल्ली की एक 68 वर्षीय महिला की शुक्रवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मृत्यु हो गई, और दूसरी मृत्यु एक 76 वर्षीय व्यक्ति की हुई जो हैदराबाद से अपने गृह नगर कालाबुरागी (कर्नाटक) जाने जा रहा था.

दूसरी ओर दुनिया भर में कोरोना से अब तक 6,500 से अधिक मृत्यु हो चुकी है. करीब 120 देशों में इस वायरस से 160,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं. 77,257 लोग ठीक हो चुके है. कोरोना पिछले साल दिसंबर में मध्य चीनी शहर वुहान में उभरा था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कोरोना को आधिकारिक तौर पर यूरोप को महामारी के उपरिकेंद्र के रूप में घोषित कर दिया हैं। सरकार ने कोरोना प्रकोप को देखते हुए बाहर से आने वाले विदेशी सैलानियों के लिए टूरिस्ट ट्रैवल वीजा 15 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया है.

LIVE UPDATES: