Hindi Newsportal

21-23 जून को अमेरिका के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा

0 213

नई दिल्ली: विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा है कि, प्रधानमंत्री मोदी 21-23 जून अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की शुरुआत 21 जून सुबह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वार्टर में योगा दिवस समारोह से होगी. साथ ही न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री कुछ बड़े नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.

विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम के अमेरिका दौरे की जानकारी देते हुए कहा, कि पीएम 21 जून को वाशिंगटन डीसी में ‘स्केलिंग फॉर फ्यूचर’ पर आधारित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. 21 जून को ही अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के बीच एक निजी मुलाकात होने की संभावना है.

 

विनय मोहन क्वात्रा ने आगे बताया कि, 22 जून को प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत व्हाइट हाउस में किया जाएगा. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधित्व स्तर की द्विपक्षीय बैठक होंगी. प्रधानमंत्री मोदी यूएस कांग्रेस को संबोधित भी करेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे.

 

इसके बाद 23 जून को प्रधानमंत्री मोदी कुछ कंपनियों के CEOs से मुलाकात करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी कैनेडी सेंटर में एक कार्यक्रम में प्रमुख पेशेवर लोगों से मुलाकात करेंगे. कैनेडी सेंटर के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री कम्युनिटी लीडर्स से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी 24-25 जून को इजिप्ट की यात्रा पर रहेंगे. यहा प्रधानमंत्री मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा होगी. यह 1997 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा पहला आधिकारिक द्विपक्षीय दौरा होगा.