Hindi Newsportal

हैदराबाद में बारिश ने बरपाया कहर, कई इलाकों में आई बाढ़

via - Twitter
0 203

पिछले तीन दिनों से बिना रुकावट के हो रही बारिश के कारण हैदराबाद के कई इलाकों में पानी भर गया है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है, और तेलंगाना के कई क्षेत्रों को उच्च अलर्ट के तहत रखा गया है। हैदराबाद में 600 से अधिक इमारतों को असुरक्षित घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है।

“सोमवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। 19 अगस्त के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक ताज़ा निम्न-दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके बाद 20 अगस्त से भारी बारिश जारी रहेगी,” भारत के मौसम विभाग, हैदराबाद के मौसम विज्ञानी राजा राव ने कहा।

विभिन्न जल निकाय अतिप्रवाह के कगार पर हैं, और कुछ क्षेत्रों में उल्लंघनों की सूचना दी गई है। हनुमाकोंडा शहर और आसपास के क्षेत्र झीलों में बदल गए हैं। स्थानीय लोग तूफानी नालियों को साफ करने में नाकाम रहने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “मुख्यमंत्री ने प्रगति भवन में बारिश और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की और मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मंत्रियों के साथ बात की और दो नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का आदेश दिया। उन्होंने मंत्रियों को नियमित आधार पर कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।”

Telangana, Aug 16 (ANI): NDRF team in action as a total of 9500 people were shifted to relief centres in erstwhile at Warangal district, in Hyderabad on Sunday. (ANI Photo)

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने बचाव और राहत कार्यों के लिए टीमों को तैनात किया है। हैदराबाद में दो नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, बचाव कार्यों के लिए दो हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं, और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल को अलर्ट पर रखा गया है। जयशंकर भूपालपल्ली जिले के कुंदनपल्ली गांव के 12 किसानों को एक हेलीकॉप्टर द्वारा बचाया गया।

आईएमडी हैदराबाद के प्रभारी निदेशक, नागा रत्न ने कहा, “19 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्रों के गिरने के आधार पर हम विशिष्ट जिलों के लिए और चेतावनी जारी कर सकेंगे। हम स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। ”