Hindi Newsportal

स्पेन से अर्जेंटीना पहुंचा मंकीपॉक्स, अर्जेंटीना में मंकीपॉक्स के 2 नए मामले दर्ज

0 628

मंकीपॉक्स ने 15 देशों को अपनी चपेट में लेकर एक बार फिर दुनिया की परेशानी को बढ़ा दिया है.

 

अर्जेंटीना: कोरोना महामारी के बीच अब मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ता जा रहै है. अर्जेंटीना में शुक्रवार को मंकीपॉक्स के दो मामले सामने आए. दोनों ही मामले हाल ही में स्पेन से अर्जेंटीना पहुंचे दो पुरुषों में दर्ज किए गए.

 

अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में अर्जेंटीना आए स्पेन के एक नागरिक में भी मंकी पॉक्स संक्रमण की पुष्टि हुई है. अधिकारियों ने संक्रमितों के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी है. उन्होंने कहा, ‘दोनों की हालत स्थिर है. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है और उनका उपचार जारी है.’

 

वहीं स्थानीय प्रेस रिपोर्टों में कहा गया है कि मरीज एक 40 वर्षीय व्यक्ति है जो हाल ही में स्पेन से लौटा है, जहां दो दिन पहले सरकार ने 59 मामले दर्ज किए थे.

 

आपको बता दें कि महज 15 दिनों के अंदर मंकीपॉक्स की चपेट में आए देशों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अफ्रीका के नाम शामिल हैं. इन सभी देशों में मंकीपॉक्स तेजी से अपने पैर पसार रहा है.

 

यूरोपीय यूनियन डिसीज़ एजेंसी के मुताबिक अबतक मंकीपॉक्स के करीब 220 केस दर्ज किए गए है. हालांकि स्पेन से लौटे दोनों मरीजों के संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है और अभी तक किसी में संक्रमण के लक्षण सामने नहीं आए हैं.

 

भारत है सतर्क

कोरोना की मार से दुनियाभर को सबक मिल चुका है. ऐसे में भारत इस बार नई विदेशी बीमारियों से लड़ने के लिए सतर्क है. हालांकि भारत में कोई भी केस नहीं मिला है पर भारत में सतर्कता काफी हद तक बढ़ा दी गई है. मुंबई में महाराष्ट्र सरकार ने सावधानी बरतते हुए मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों के लिए 28 बेडों का एक वॉर्ड रिजर्व कर दिया है. वहीं एयरपोर्ट पर उन लोगों की जांच भी शुरू कर दी गई है. जो मंकीपॉक्स प्रभावित देशों की यात्रा करके आए हैं.

 

आपको बतादें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से चेतावनी के बाद महाराष्ट्र के अलावा और भी कई राज्यों में सतर्कता के साथ एहतियाती कदम उठाए गए हैं.