Hindi Newsportal

स्टारबक्स के नए CEO बने भारतवंशी लक्ष्मण नरसिम्हन

0 321

स्टारबक्स के नए CEO बने भारतवंशी लक्ष्मण नरसिम्हन

दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी की कंपनी चेन चला रही स्‍टारबक्‍स ने भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन को अपने नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया है। स्‍टारबक्‍स के दुनिया भर में 34,000 स्टोर हैं और यह विशेष कॉफी का प्रमुख रोस्टर और खुदरा विक्रेता है। नरसिम्हन स्टारबक्स में निवर्तमान सीईओ हॉवर्ड शुल्त्स की जगह लेंगे। वह 1 अक्टूबर को लंदन से सिएटल स्थानांतरित होने के बाद स्टारबक्स में शामिल होंगे। बता दें अभी तक नरसिम्हन रेकिट के सीईओ थे। रेकिट ड्यूरेक्स कंडोम, एनफैमिल बेबी फॉर्मूला और म्यूसिनेक्स कोल्ड सिरप भी बनाती है। लक्ष्‍मण के रेकिट के CEO पद से हटने की खबर आते ही एफटीएसई-सूचीबद्ध रेकिट के शेयर 4% तक गिर गए। 

 

 

नवनियुक्त प्रमुख नरसिम्हन को वैश्विक उपभोक्ता-सामना करने वाले ब्रांडों का नेतृत्व करने और सलाह देने का लगभग 30 वर्षों का अनुभव है. हाल ही में, उन्होंने रेकिट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया, एक FTSE-12 सूचीबद्ध बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण कंपनी, जहां उन्होंने एक प्रमुख रणनीतिक परिवर्तन और स्थायी विकास की वापसी के माध्यम से कंपनी का नेतृत्व किया.

इससे पहले, मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक नरसिम्हन ने वैश्विक मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी के रूप में पेप्सिको में विभिन्न नेतृत्व भूमिकाएँ निभाईं, जहां वे कंपनी की दीर्घकालिक रणनीति और डिजिटल क्षमताओं के लिए जिम्मेदार थे.

स्टारबक्स इस समय काफी कठिन दौर से गुजर रही है. अमेरिका में उसके करीब 200 स्‍टोर्स में अव्‍यवस्‍था हावी है. स्‍टोर्स में कर्मचारी यूनियन बनाकर बढ़ती महंगाई के अनुरूप बेहतर लाभ और वेतन की मांग कर रहे हैं. चीन स्‍टॉरबक्‍स का सबसे बड़ा विदेशी बाजार है. कोरोना प्रतिबंधों के कारण चीन में कंपनी का कारोबार लगभग ठप हो गया है. कंपनी फिर से यहां वापसी करना चाहती है. कंपनी को दोबारा नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए नरसिम्‍हन को जिम्‍मेदारी दी गई है.