Hindi Newsportal

Kanwar Yatra: कड़ी सुरक्षा के बीच ‘कांवड़ यात्रा’ की शुरूआत, 400 CCTV की नजरों में कैद हरिद्वार

फाइल फोटो : कावंड यात्रा
0 212

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद अब 14 जुलाई, 2022 यानी की आज से ‘कांवड़ यात्रा’ की शुरूआत हो गई है. कांवड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. दो साल बाद शुरू हो रही इस यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा और उनकी सुरक्षा एक बड़ा विषय है.

 

सावन के पवित्र महिने की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में मंदिरों में शिव शंभू और भोले बाबा के नारे गूंजते सुनाई दिए. वाराणसी में भक्त सावन महीने के पहले दिन काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने पहुंचे.

 

हरिद्वार में हजारों शिव भक्तों का जमावड़ा लगा है. लिहाजा इनकी सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. हरिद्वार में 400 CCTV कैमरों से निगरानी की जा रही है, 10 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. 11 पुलिस अधीक्षकों को यात्रा की सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली है. 38 डीएसपी मेला क्षेत्र की सुरक्षा में तैनात हैं. कांवड़ यात्रा 26 जुलाई तक चलेगी और इस दौरान हर तरफ बम भोले की गूंज सुनाई देगी.

 

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने दिन की शुरूआत सावन महीने के पहले दिन मानसरोवर मंदिर पहुंचकर पूजा की.

इस बार कांवड़ मेला कोरोना काल के 2 साल के बाद पड़ रहा है और इस बार कई प्रदेशों से लगभग 4 करोड़ शिव भक्त हरिद्वार से गंगाजल भरकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगे. वहीं इस यात्रा को गंभीरता से लेते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने अपना अनुभव सभी अधिकारियों के साथ बांटा उसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ने मां गंगा की आरती में भाग लिया.