Hindi Newsportal

राज्यसभा उपचुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और जेएम ठाकोर ने दाखिल किया नामांकन

0 396

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जेएम ठाकोर के नामों का चयन किया है. जयशंकर और ठाकोर दोनों ने ही मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था.

नामांकन दाखिल करने से पहले दोनों ही नेता सूबे के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के घर उनसे मिलने पहुंचे. उनके नामांकन दाखिल करने के दौरान भी  मुख्यमंत्री विजय रूपानी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे.

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, गुजरात की दो राज्यसभा सीटें रिक्त हो गयी थी, जिसके लिए अब एस जयशंकर और जेएम ठाकोर भाजपा के प्रत्याशी हैं.

नामांकन के बाद प्रेस वार्ता में एस जयशंकर ने कहा, “गुजरात से जुड़कर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. इसके लिए केंद्रीय नेतृत्व को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं.”

विदेश मंत्री जयशंकर 24 जून को कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल हुए थे. लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से मंत्री बनने से इनकार कर दिया था. उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया था.

ALSO READ: मेहुल चोकसी की एंटिगुआ नागरिकता होगी रद्द, लाया जाएगा भारत

दो राज्यसभा सीटों पर एक साथ चुनाव कराने की गुजरात कांग्रेस की अर्जी पर मंगलवार को आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है.  गुजरात कांग्रेस की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को खारिज कर दिया है.

सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि रेगुलर वैकेंसी भरने के लिए एकसाथ चुनाव होते हैं, लेकिन आकस्मिक यानी कैजुअल वैकेंसी के लिए एक साथ चुनाव कराने की कोई बाध्यता नहीं है.