Hindi Newsportal

राजधानी दिल्ली में फिर छाया प्रदूषण का प्रकोप, आज AQI 315 पर

0 378

राजधानी दिल्ली में फिर छाया प्रदूषण का प्रकोप, आज AQI 315 पर

 

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का प्रकोप छाह रहा है। प्रदूषण के चलते दिल्ली में आज सुबह धुंध छायी हुई है। हालांकि पिछले दिनों इसमें सुधार आया था, लेकिन यहां की हवा में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया। आज सुबह एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली ने वायु गुणवत्ता 315 मापी गयी। जो ख़राब श्रेणी में आती है। गौरतलब है कि  प्रदूषण के बीच दिल्ली में GRAP के स्टेज 2 की पाबंदियां लागू हैं।

 

मालूम हो कि GRAP के स्टेज 2 की पाबंदियों में हर दिन सड़कों की सफाई होती है। जबकि, हर दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाता है। अस्पतालों, रेल सर्विस, मेट्रो सर्विस जैसी जगहों को छोड़कर कहीं और डिजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाती है। लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, इसके लिए पार्किंग फीस बढ़ा दी जाती है. इलेक्ट्रिक या CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरों में बढ़ोतरी।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।