Hindi Newsportal

यूएन में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने की पीएम की तारीफ, कहा- ‘पीएम नरेंद्र मोदी सही थे…’

Emmanuel-Macron - File Image
0 90

न्यूयॉर्क: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने न्यूयॉर्क शहर में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सही कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है.

 

भारत के प्रधानमंत्री “नरेंद्र मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि यह समय युद्ध का नहीं है. यह समय पश्चिम से बदला लेने के लिए नहीं है, या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने के लिए नहीं है. यह हमारे संप्रभु समान राज्यों के लिए सामूहिक का समय है. हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए.”

 

यह बयान पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बातचीत के संदर्भ में आया, जहां पूर्व ने कहा, “आज का युग युद्ध का नहीं है और मैंने आपसे इस बारे में कॉल पर बात की है. आज हमें बात करने का अवसर मिलेगा कि हम शांति के पथ पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं. भारत और रूस कई दशकों से एक-दूसरे के साथ रहे हैं.”

 

प्रधानमंत्री ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के मौके पर एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कही.

 

पीएम मोदी ने कहा, “हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न मुद्दों के बारे में कई बार फोन पर बात की. हमें खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने चाहिए. मैं यूक्रेन से हमारे छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं. ”

 

पीएम मोदी को जवाब देते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति के बारे में जानते हैं और “हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो.”

 

पुतिन ने कहा, “मैं यूक्रेन संघर्ष पर आपकी स्थिति के बारे में जानता हूं. मैं आपकी चिंताओं के बारे में जानता हूं. हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो.”