Hindi Newsportal

मुंबई से ऑक्सीजन लेने विशाखापत्तनम के लिए निकली देश की पहली ‘RO-RO ट्रेन’, सिर्फ 24 घंटे में तैयार हुआ टैंकरों के लिए रैंप

0 325

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच देश की स्वस्थ्य व्यवस्था को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा और इसने देश में ऑक्सीजन के लिए कई राज्यों को मशक्तत कराई। लेकिन अब राज्य में ऑक्सिजन की कमी को खत्म करने के लिए सोमवार रात को कलंबोली से देश की पहली ऑक्सिजन एक्सप्रेस खाली सात टैंकर लेकर विशाखापट्टनम के लिए रवाना हुई। नवी मुंबई का यह इलाका राजधानी मुंबई से लगभग 40 किमी की दूरी पर है। बता दे इस ट्रेन को परिवहन मंत्री अनिल परब ने हरी झंडी दिखाई। ये गाड़ी विशाखापट्टनम से ऑक्सिजन भरकर टैंक वापस तलोजा आएंगे।

इन इलाकों से होती हुई जायेगी यह ट्रेन।

7 खाली टैंकरों के साथ रो-रो सेवा वसई रोड, जलगांव, नागपुर, रायपुर जंक्शन से होकर ईसीओआर जोन में विशाखापत्तनम स्टील प्लांट, साइडिंग जाएगी, जहां इन्हें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से भरा जाएगा। यदि पहला राउंड सफल रहा, तो आने वाले दिनों में इसी तरह देश के विभिन्न हिस्सों, जैसे बेल्लारी और झारखंड के जमशेदपुर से भी ऑक्सिजन लाया जाएगा।

सिर्फ एक दिन में रैंप का निर्माण

यह गाड़ी कलंबोली यार्ड से आज सोमवार की देर शाम 8.05 बजे रवाना हुई। इसके लिए मुंबई मंडल की टीम ने 24 घंटे के भीतर कलंबोली गुडस यार्ड में फ्लैट वैगनों में टैंकरों के लोडिंग अनलोडिंग की सुविधा के लिए एक रैंप का निर्माण किया है।

ये भी पढ़े : बीते 24 घंटों में 2 .59 लाख मामले और रिकॉर्ड 1761 मौत; एक्टिव मामले 20 लाख के पार, वैक्सीन निर्माताओं के साथ पीएम की बैठक आज

ट्रांसपोर्ट मंत्री अनिल परब का कहना है कि,’ग्रीन कोरीडोर के जरिए ग्रामीण इलाकों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से तैयारी की जा रही है। एमएसआरडीसी ने टैंकरों को टेक्स फ्री कर दिया है। इस ट्रैन के सकुशल रवाना होने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा, ‘कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए ‘रोल ऑन-रोल ऑफ’ स्कीम के तहत पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस महाराष्ट्र के कलांमबोली से विशाखापट्टनम के विजाग के लिए आज रवाना हो गई है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram