Hindi Newsportal

“भारत अच्छी स्थिति में नहीं”, राहुल गांधी ने निजी क्षेत्र के एकाधिकार को बढ़ावा देने के लिए भाजपा पर साधा निशाना

0 1,274

लंदन: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को देश में निजी क्षेत्र के एकाधिकार को बढ़ावा देने और पूंजी के इस केंद्रीकरण के जरिए मीडिया को नियंत्रित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी सरकार पर निशाना साधा.

 

राहुल गांधी ने लंदन में एक कार्यक्रम में कहा, “मुझे लगता है कि एक कंपनी के लिए सभी हवाई अड्डों, सभी बंदरगाहों, सभी बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करना बहुत खतरनाक है. यह (निजी क्षेत्र का एकाधिकार) इस रूप में कभी अस्तित्व में नहीं रहा. सत्ता और पूंजी के इतने बड़े केंद्रीकरण के साथ इसका अस्तित्व कभी नहीं रहा. यह एक और पहलू है जो बातचीत का गला घोंट रहा है क्योंकि वर्तमान में भारत सरकार पूंजी की इस एकाग्रता के माध्यम से मीडिया को नियंत्रित कर रही है.”

 

भारतीय जनता पार्टी पर “पूरे देश में मिट्टी का तेल फैलाने” का आरोप लगाते हुए k, पूर्व कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष ने राहुल गांधी ने कहा, “भारत अच्छी स्थिति में नहीं है. BJP ने पूरे देश में मिट्टी का तेल फैला दिया है. आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे. मुझे लगता है कि यह विपक्ष, कांग्रेस की भी जिम्मेदारी है जो लोग, समुदायों, राज्यों और धर्मों को एक साथ लाती है

गैर-लाभकारी थिंक-टैंक ब्रिज इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस नेता ने कहा, “हमें इस तापमान को कम करने की जरूरत है क्योंकि अगर यह ठंडा नहीं हुआ तो चीजें गलत हो सकती हैं.”

 

उन्होंने आगे कहा कि भारत में शासन के दो अलग-अलग डिजाइन चल रहे हैं, एक जो आवाज को दबाता है और दूसरा जो सुनता है.

 

“कृपया महसूस करें, भाजपा जो करती है वह चिल्लाती है और आवाजें दबाती है. हम क्या करते हैं सुनो. वे दो अलग चीजें हैं, वे दो अलग-अलग डिजाइन हैं. एक कैडर से कहा जाता है कि आप यह कहेंगे और कुछ नहीं, यह विचारों के एक विशेष समूह को लोगों के गले से नीचे धकेलने के लिए बनाया गया है, चाहे वह कम्युनिस्ट विचार हो या आरएसएस प्रणाली में. हम इस तरह से डिज़ाइन नहीं किए गए हैं. हम भारत के लोगों को सुनने और उनकी आवाज निकालने और उसे मेज पर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ”गांधी ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा.