Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर उड़ी मेजर जनरल जीडी बख्शी की मौत की झूठी अफवाह

0 644

देश में कोरोना की वजह से आये दिन देश- दुनिया के कई नेता, अभिनेता, आम- जनता अपनी जान गवा रहे है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है कि सेवानिवृत्त यानी रिटायर्ड मेजर जनरल गगन दीप बख्शी ने कोरोना की कोरोना की वजह से मौत हो गयी है।

सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने इस पोस्ट को साझा करते हुए लिखा – “न जाने कोरोनावायरस ने कितनी जिंदगी क तबाह कर दिया रोहित सरदाना के बाद आपका यूं जानादेश के प्रसिद्ध टीवी चैनलों में राष्ट्रवाद के लिए अपनी दमदार आवाज को मुखर करने वाले मेजर जनरल जी.डी. बख्शी जी भी कोरोना से जीवन की जँग हार गये।(चेत मानखां,चेत जमानो चेतण को आयो।) ईश्वर दिवँगत आत्मा को सद्गती प्रदान करे।”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (Translation: Don’t know how many lives Coronavirus has destroyed. After Rohit Sardana, Major General ji, who voiced his strong voice for nationalism in the famous TV channels of Janadesh. D. Bakshi ji also lost the battle of life against Corona. May God grant peace to the departed soul.)

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

ऐसे ही पोस्ट आप यहाँ, यहाँ और यहाँ भी देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और इसे फेक पाया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया OBC वर्ग को लेकर ये बयान? जानें सच

सबसे पहले हमने गूगल पर ये खोजा कि क्या मेजर जनरल गगन दीप बख्शी कोरोना वायरस संक्रमित हुए भी थे ? तमाम सर्च के बाद भी हमे ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमे उनके संक्रमित यानी पॉजिटिव होने का ज़िक्र हो।

इसके बाद हमने उनके सोशल मीडिया हैंडल की जांच की ताकि हम ये पता लगा सके कि क्या उन्होंने इसके सम्बंधित कोई जानकारी साझा की है।

इसी दौरान हमे उनका ही 7 मार्च 2021 का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में उन्होंने सोशल मीडिया के दावों का खंडन करते हुए लिखा था – ‘मेरे सभी चिंतित मित्रों और जो लोग बहुत मित्रवत नहीं हैं। मैं जिंदा हूं, घबराने की ज़रूरत नहीं है। अभी तक मैं ऊपर अल्लाह तआला के पास नहीं गया हूं।’ उन्होंने लिखा कि ‘सुबह से ही ‘चिंतित दोस्तों ‘ की फोन कॉल्स आ रही हैं ये पता करने के लिए मैं जिंदा हूं कि नहीं।’

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर रिटायर्ड मेजर जनरल गगन दीप बख्शी की कोरोना की वजह से मौत की खबर फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें