Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: श्मशान घाट की इस तस्वीर पर लगे बिल बोर्ड का जानें सच

0 5,309

भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों के साथ कोरोना की वजह से होने वाली मौतों में भी इज़ाफ़ा हुआ है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई फेक ख़बरें वायरल हो रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की जा रही है, जिसमे एक श्मशानघाट पर कुछ लाशों को जलते हुए देखा जा सकता है। इस फोटो में शमशाम घाट में कुछ लोग पीपीई किट पहन के भी खड़े हुए हैं। लेकिन साथ ही इस तस्वीर में पीछे एक बड़ा बिल बोर्ड लगा है, जिसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक असंवेदनशील वाक्य लिखा है।

सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने इस पोस्ट को साझा करते हुए लिखा – #साहब

ऐसे ही कुछ पोस्ट आप यहाँ, यहाँ ,और यहाँ, यहाँ देख सकते है।

ऐसे ही कुछ पोस्ट हमे ट्विटर पर भी मिले जिन्हें आप यहाँ, यहाँ,और यहाँ  देख सकते है।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और इसे फेक पाया।

ये भी पढ़े : एक्सक्लूसिव फैक्ट चेक: कुम्भ 2021 की तारीफ करते हुए उत्तराखंड चीफ सेक्रेटरी को लिखा NSA अजीत डोभाल का ये लेटर है ‘फेक’

सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के माध्यम से सर्च किया तो हमे bhaskar.com पर ओरिजनल तस्वीर मिली। भास्कर में 13 अप्रैल को प्रकाशित एक खबर में हमे यहीं तस्वीर मिली लेकिन इस पर कोई बिल बोर्ड नहीं था। इसके साथ ही इस तस्वीर के नीचे लिखा था, “भोपाल के भदभदा विश्रामघाट में शवों का अंतिम संस्कार।”

आगे जांच करने पर हमे ऐसी कई तस्वीर गूगल पर भी मिली। लेकिन उनमें से किसी में भी बिल बोर्ड नहीं था।

आगे जब वायरल पोस्ट और ओरिजिनल पोस्ट को हमने कम्पेयर किया तो आप देख सकते है कि किस तरह से इस तस्वीर में एडिटिंग से बिल बोर्ड लगाया गया है और उस पर अप्पत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर शमशान घाट पर बिल बोर्ड वाली ये तस्वीर फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें