Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : बिहार में भाजपा नेताओं की पिटाई के इस वीडियो का जानें सच

0 343

सोशल मीडिया पर एक समूह के लोगों के लड़ाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है कि बिहार में भाजपा नेताओं की पिटाई की जा रही है।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है – “बिहार में बीजेपी नेता कूटे गए !!! क्या आप भी यही चाहते हैं ???? ”

यहां उपरोक्त पोस्ट का लिंक दिया गया है और यहां एक ऐसी ही पोस्ट देखी जा सकती है।

फैक्ट चेक

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह पुरानी और भ्रामक है।

हमने वीडियो में बीजेपी के झंडे को देखा और फिर “बीजेपी नेता की पिटाई ” का इस्तेमाल करते हुए एक कीवर्ड सर्च किया, लेकिन रिसर्च में बहुत कुछ सामने नहीं आया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक | साझा की जा रही इस तस्वीर का हाल के किसानों के आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है

फिर, हमने InVID टूल का उपयोग करके वीडियो कीफ्रेम निकाला। हमने कीवर्ड के साथ उन कीफ़्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से सर्च किया।

खोज से हमें इंडिया टुडे के 12 अप्रैल, 2019 की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में ANI द्वारा 12 अप्रैल, 2019 को एक ट्वीट किया गया, जिसमें यहीं वीडियो था।

रिपोर्ट का टाइटल था – “अजमेर की रैली में भाजपा कार्यकर्ताओं के दो समूह भिड़ गए”। लेख के अनुसार, 11 अप्रैल, 2019 को राजस्थान के अजमेर जिले में मसुदा में एक लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के दो समूह आपस में भिड़ गए।

ये रहा ANI का वो वीडियो।

Zee News, Business Standard और Punjab Kesari की वेबसाइट पर भी हमें यही रिपोर्ट मिली।

इसलिए, उपरोक्त जानकारी से हम दावा कर सकते है कि भ्रामक है क्युकि वीडियो राजस्थान का है, बिहार का नहीं । इसके अलावा, पोस्ट भ्रामक है क्योंकि वीडियो केवल दो भाजपा समूहों के बीच टकराव का है न कि भाजपा नेताओं को पीटने का।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।