Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: नहीं, सरसों का तेल ‘कोरोना वायरस’ को खत्म नहीं करता, जानें पूरी सच्चाई

0 599

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि सरसों का तेल कोरोना वायरस को खत्म करने में मदद कर सकता है।
दावे के अनुसार, कोरोना वायरस एक सांस से संबंधित बीमारी है, इसलिए यदि हम अपनी नाक में सरसों का तेल डालते हैं, तो हमारी नाक में प्रवेश करने के बाद कोरोनावायरस मर जाएगा और हमें प्रभावित नहीं करेगा।

” सरसों का तेल किसी भी वायरस को नष्ट करने में समर्थ हैं, कोरोनावायरस एक श्वसन संबंधित बीमारी है जो नाक से सांस लेने पर किसी व्यक्ति की खांसी,छींक के साथ पानी के जो कण बाहर आकर वायु में मिलते हैं उन में वायरस मिला होता है उसी कोरोना प्रदूषित वायु को हम सांस के द्वारा नाक से अंदर लेते हैं और कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाते हैं। यदि सुबह नहाने से पहले नाक के दोनों नथुनों के अंदर सरसों का तेल लगाने से कम-से-कम आठ घण्टे तक वायरस से बचाव हो सकता है क्योंकि सरसों तेल एक वायरस रोधी तेल है जिसमें वायरस नाक की दीवारों से चिपक कर मर/नष्ट हो जाता है और हमारे फेफड़ों को नुक्सान नहीं पहुंचा पाता है। सभी बंधुओं से दरख्वास्त है कि इस उपाय को फ़ौरन अपनायें और कोरोनावायरस से खुद को बचायें, मित्रों रिश्तेदारों को भी अवश्य बताएं। नाक के नथुनी में वैसे भी सरसों का तेल लगाने से साइनस की प्रॉब्लम ठीक होती है। नहाने से पहले पेट की धुनी में तेल लगाने से पेट की कई प्रकार की किरया ठीक होती हैं सरसों के तेल का बहुत पुराने समय से हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है
रात को सोने से पहले एक गर्म पानी का गिलास आधा चम्मच सेंधा नमक डालकर अवश्य पिए इससे आपकी चेस्ट इन्फेक्शन काफी हद तक सही रहेगी 🙏
धन्यवाद” एक पोस्ट में लिखा गया है.

ALSO READ: लॉकडाउन में सरकार की पहल, कल से फिर प्रसारित होगी रामानंद सागर की ‘रामायण’, जानें कब और कहा देखें

फैक्ट चेक (FACT CHECK)

न्यूज़मोबाइल की जाँच में इन सभी पोस्ट के दावों को गलत पाया गया हैं.

प्रेस सूचना ब्यूरो ने वायरल दावे को खारिज कर दिया और स्पष्ट किया कि उपरोक्त दावा गलत है क्योंकि अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह साबित करने के लिए कि सरसों का तेल कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है।

WHO की वेबसाइट पर भी यह बताया गया है कि अब तक कोरोनो वायरस का कोई सिद्ध या ज्ञात वैक्सीन नहीं हैं।

ऊपर की पोस्ट में दी गयी जानकारी यह साबित करती है कि वायरल पोस्ट गलत और भ्रामक है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram