Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या हनुमान मंदिर में इस व्यक्ति ने पढ़ी नमाज, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वज्रासन में पूजा करते व्यक्ति का वीडियो

0 640

फैक्ट चेक: क्या हनुमान मंदिर में इस व्यक्ति ने पढ़ी नमाज, भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वज्रासन में पूजा करते व्यक्ति का वीडियो

 

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति का वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में व्यक्ति एक हनुमान मंदिर में नमाज वाली मुद्रा में बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रयागराज के एक हनुमान मंदिर में एक मुस्लिम व्यक्ति ने नमाज पढ़ी। फेसबुक पर इसी वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि,’ प्रयागराज सिविल लाइंस प्रभु श्री हनुमान जी का मंदिर में नमाज पढ़ता Maदर जात और वहां पर नपुंसक हिंदू देखते रहे किसी ने अपनी मां का दूध नहीं पिया की इस जेहादी को मार के भगा सके और यही हिंदू अपने भाई चाचा ताऊ मामा फूफा सबसे लड़ जायेंगे प्रॉपर्टी के लिए पर अपने धर्म के लिए नही लड़ पाए साले लालची कहीं के ‘ 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक : 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो दिख रहा व्यक्ति नमाज नहीं बल्कि वज्रासन में पूजा कर रहा है। जिसका नाम ‘वैभव त्रिपाठी’ है।

सोशल मीडिया पर वायरल वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के पहले चरण में हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें फेसबुक के एक Mahommad irshad malik नामक यूजर का एक पोस्ट मिला। पोस्ट को हाल ही सितंबर 21,2022 को अपलोड किया गया था।

 

पोस्ट में उन्होंने वायरल वीडियो की जानकारी देते हुए यह बताया कि वीडियो में प्रयागराज के सिविल लाइन में मौजूद हनुमान मंदिर में ‘राघव त्रिपाठी’ नामक एक युवक बैठकर पूजा कर रहा था, जिसके वीडियो को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पोस्ट में प्रयागराज पुलिस द्वारा जारी वायरल वीडियो पर जारी किए गए एक पोस्ट को भी अपलोड किया गया था। जहां वायरल दावे का खंडन किया गया है।

इसी जानकारी के आधार पर  हमने तथ्यों को और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमने प्रयागराज पुलिस के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। जिसके बाद हमें इस मामले को लेकर प्रयागराज पुलिस का ट्विटर पोस्ट मिला। पोस्ट में पुलिस ने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का नाम ‘वैभव त्रिपाठी’ है। जो वज्रासन में बैठकर पूजा कर रहा था।

पोस्ट में एक वीडियो भी अपलोड किया गया है जहां वायरल वीडियो वाला युवक खुद बता रहा कि उसका नाम वैभव त्रिपाठी है। उसने बताया कि वह रोजाना मंदिर में पूजा करने जाता है और वज्रासन में बैठकर पूजा करता है। वीडियो में उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया पर उनको लेकर कुछ लोगों ने भ्रम फैला रहे हैं।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम ‘वैभव त्रिपाठी’ है। वैभव ने खुद बताया कि वह रोज मंदिर में पूजा करने जाते हैं और वह वज्रासन में बैठकर पूजा करते हैं।