Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया OBC वर्ग को लेकर ये बयान? जानें सच

0 1,029

उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहा है। दरअसल इस वीडियो को वायरल करते हुए यह दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि -अगर तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो मित्रों मैं आपसे कह सकता हूं, OBC को यहां से भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम को भागना पड़ा था।

सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने इस पोस्ट को साझा करते हुए लिखा – अंधभक्तो सुनले योगी क्या बोल रहा है
यह बावा जानता था EVM के साथ छेड छाड हुअी है|२०२० की स्पीच 🤣😆🤣

इस वायरल पोस्ट में वीडियो के ऊपर लिखा है – “OBC, SC, ST वालों ये देखो योगी का सच”। दरअसल इस वीडियो को वायरल करते हुए यह बताने की कोशिश की जा रही है कि योगी आदित्‍यनाथ ने OBC, SC, ST के खिलाफ कथित बयान दिया है।

इसी तरह के और भी पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने इस दावे की जांच की और इसे भ्रामक पाया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या छत्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर में हुए नक्सली हमले का नक्सलीयों ने जारी किया वीडियो? जानें सच

जब हमने इस वीडियो का सच जानने के लिए कुछ की वर्ड्स (keywords) के साथ खोज करना शुरू किया तो हमे अमर उजाला के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। अमर उजाला द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किये गए वीडियो में हमे वायरल वीडियो का फुटेज भी मिला। इस वीडियो को 2 दिसंबर 2018 को अपलोड किया गया था।

क्या कह रहे है इस वीडियो में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री ?

यूट्यूब के इस वीडियो में यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ को साफ-साफ बोलते हुए सुना जा सकता है कि अगर तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो मित्रों मैं आपसे कह सकता हूं ओवैसी को यहां से भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम को भागना पड़ा था।

इस वीडियो से ये तो स्थापित हो गया कि ये वीडियो 2018 का है। फिर हमे आगे जांच के दौरान ‘आज तक’ की एक मीडिया रिपोर्ट मिली। बता दे ये रिपोर्ट उस वक़्त की है जब तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने वाले थे यानी 2018 में। मीडिया रिपोर्ट में भी बताया गया कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में तंदूर में आयोजित रैली में योगी आदित्‍यनाथ ने ओवैसी को लेकर यह बात कही थी।

इस बयान से सम्बंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स आप यहाँ भी देख सकते है।

इसके अलावा हमे समाचार भाषा एजेंसी ANI का 2018 का एक ट्वीट भी मिला। इसमें भी इस बात का ज़िक्र है कि विकाराबाद के तंदूर में एक रैली को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि यदि बीजेपी सत्ता में आती है तो मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि ओवैसी को तेलंगाना छोड़कर वैसे ही भागना पड़ेगा जैसे निजाम हैदराबाद छोड़कर भागे थे।

इसके बाद इसी ट्वीट पर हमे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी का जवाब भी मिला। इसमें उन्होंने योगी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि शाम 7 से 10 बजे तक होने वाले हर जलसे में मेरा जवाब सुनो।

इतना ही नहीं हमे ओवैसी के पलटवार की भी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली जिन्हें आप यहाँ देख सकते है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर OBC के नाम पर वायरल पोस्ट भ्रामक है क्योंकि इस वीडियो में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘OBC’ नहीं ओवैसी कहा था, वही ये वीडियो साल 2020 का नहीं बल्कि 2018 का है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें