Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या मुकेश अंबानी ने अपने पोते के पैदा होने पर रखी एक ग्रैंड पार्टी? जानें सच

0 391

बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी द्वारा एक बड़ी पार्टी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। अब इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा कि वह अपने पोते के जन्म का जश्न मनाते हुए नजर आ रहे हैं।

फेसबुक पोस्ट में लिखा है, “मुकेशभाई अंबानी के घर पर उनके पोते का स्वागत करने के लिए जश्न … इसलिए, अब यह स्पष्ट हो चूका है कि बड़े और रहीस लोगों को कोरोना अटैक नहीं करता।

इसी प्रकार के अन्य पोस्टआप यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह तस्वीर पुरानी और भ्रामक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या ये ग्लास ब्रिज बिहार में है? यहाँ जानें सच

सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से वीडियो की कीफ्रेम निकाली। फिर इन के फ्रेम्स को हमने Google रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से डाला तो, हमे पता चला कि ये वीडियो 2019 में गणेश उत्सव मना रहे अंबानी के परिवार का है। बता दे वीडियो को स्नैप बॉलीवुड ने 3 सितंबर, 2019 को YouTube पर पोस्ट किया था।

इसके अलावा, हमे 3 सितंबर, 2019 को बॉलीवुड हेडलाइंस द्वारा यूट्यूब पर यही वीडियो भी मिला, जिसमें दावा किया गया कि अंबानी परिवार ने गणेश चतुर्थी मनाई।

वायरल वीडियो और 2019 की वीडियो की तुलना करने पर, हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ये वीडियो पुराना है।

आगे और खोज करने पर हमें India.com द्वारा 10 दिसंबर, 2020 का एक समाचार लेख मिला, जिसमें मुकेश अंबानी को अपने पोते के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए देखा जा सकता है।

इसलिए, उपरोक्त जानकारी की मदद से, यह स्पष्ट है कि गणेश उत्सव मनाने वाले अंबानी परिवार के एक पुराने वीडियो को हाल ही में झूठे दावों के साथ साझा किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।