Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या भारत में 31 मार्च 2021 तक सभी ट्रेनें हो गई है रद्द ? जानें सच

0 418

APB न्यूज़ द्वारा प्रसारित बुलेटिन के एक हिस्से में दिखाई देने वाली एक क्लिप यह दावा करती हुई वायरल हो रही है कि 31 मार्च, 2021 तक भारत में सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा था: “भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है ABP न्यूज़”

उपरोक्त पोस्ट आप यहाँ देख सकते है। इस फैक्ट चेक को लिखते समय, उपरोक्त पोस्ट को 41,000 फेसबुक उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया गया था।

इसी तरह के और भी पोस्ट आप यहां, यहां और यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या बच्चे की पिटाई का ये वायरल वीडियो भारत से है ? जानें सच

सबसे पहले, हमने वीडियो पर ‘एबीपी न्यूज’ का लोगो देखा। इसमें एक विसंगति दिखाई दी क्योंकि यह चैनल का पुराना लोगो था और अब ABP चैनल इस लोगो का उपयोग नहीं करता है।

कुछ कीवर्ड डालने और गूगल खोज चलाने पर, हमें ABP न्यूज़ के सत्यापित YouTube चैनल पर 22 मार्च, 2020 का वीडियो मिला। वीडियो का शीर्षक था, “भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ABP न्यूज़”

हमे मार्च 2020 की विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स भी मिली जिसमें कहा गया था कि कोरोनोवायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए देश में 31 मार्च, 2020 तक रेल सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है।

बता दे साल 2020 में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने निर्णय लिया था कि देश में सभी प्रीमियम ट्रैन, मेल और एक्सप्रेस ट्रैन, उपनगरीय ट्रैन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री ट्रेनें 31 मार्च, 2020 तक रद्द रहेंगी।

साल 2020 की ऐसी घोषणा वाली रिपोर्ट्स आप यहाँ , यहाँ और यहाँ देख सकते है।

इसके अलावा हमने रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी कोई नयी घोषणा की भी खोज की लेकिन हमे ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि देश में कोरोना की वजह से 31 मार्च 2021 तक सभी यात्री ट्रैन नहीं रद्द की गई है और सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें