Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या भारत का मतलब ‘अगस्त में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र’ है? जानें सच्चाई

0 648

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है जिसमें दावा किया गया है कि भारत का मतलब “अगस्त में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र” है और यह अंग्रेजों द्वारा दिया गया था।

वायरल पोस्ट में लिखा है कि, “क्या आप जानते है भारत को इंडिया नाम कैसे मिला …. आज़ादी के बाद | अंग्रेजों ने ये नाम दिया | INDIA – INDEPENDENT NATION DECALARED IN AUGUST And this is how we got shortform of our country INDIA. 99% लोग ये फैक्ट नहीं जानते है get them aware.”

यहाँ उपरोक्त पोस्ट का लिंक है।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त दावे की जांच की और इसे गलत पाया। अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने पाया कि यही दावा कम से कम 2014 से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

हमने यह जांचने के लिए नेट पर खोज की कि भारत का मतलब “अगस्त में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र” है, लेकिन हमे ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने यह जांचने के लिए नेट पर खोज की कि भारत का मतलब “अगस्त में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र” है, लेकिन हमे ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली।

भारत के इतिहास को देखे तो भारत को 1947 में आज़ादी मिली लेकिन ‘इंडिया’ नाम पहले से ही अस्तित्व में था। 1942 में शुरू किया गया भारत छोड़ो आंदोलन (भारत को आजादी मिलने से 5 साल पहले) में “भारत” शब्द था।

भारत सरकार अधिनियम 1858, ब्रिटिश संसद का एक अधिनियम जिसने ईस्ट इंडिया कंपनी की सरकार और क्षेत्रों को ब्रिटिश क्राउन में स्थानांतरित कर दिया, में भी “भारत” शब्द था।

साथ ही, कई समाचार लेखों के अनुसार, “भारत नाम सिंधु (Indus) से लिया गया है, जो पुराने फारसी शब्द हिंदुओं से उत्पन्न हुआ है और बाद में संस्कृत शब्द सिंधु से निकला है, जो सिंधु नदी के लिए था।”

इसीलिए, उपरोक्त जानकारी से यह स्पष्ट है कि भारत का मतलब ‘अगस्त में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र’ नहीं है। वायरल हो रहा दावा FAKE है।

If you want to fact-check any story, WhatsApp it now on +91 11 7127 9799

[contact-form-7 404 "Not Found"]

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news