Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: किसान प्रदर्शन के मद्देनज़र निहंग सिख रैली का ये पुराना वीडियो किया जा रहा है साझा

0 311

निहंग सिख रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि हाल ही में किसानों के विरोध प्रदर्शन में अभी विरोध दर्ज कराने पंजाब के हजारों निहंग सिख और घोड़े दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं यानी दिल्ली ही और रवाना हो रहे है।

फेसबुक के कैप्शन में लिखा है : “गुरुगोबिंद सिंघ जी की लाडली फ़ौज चली दिल्ली की ओर अन्नदाताओं की मद्दत के लिए आज पंजाब से 2000 हजार घोड़ो के साथ 20000 बीस हजार निहंग सिंह दिल्ली रवाना”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (Translation: Guru Gobind Singh’s army marches towards Delhi to help farmers. 20000 Nihang Sikhs along with 2000 thousand horses from Punjab are marching towards Delhi.)

इसी प्रकार के अन्य पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

निहंग सिखों की रैली का वही वीडियो हमें ट्विटर पर भी मिला।

ट्विटर पर इसी तरह के अन्य पोस्ट भी हमे मिले जो आप यहां और यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह पुरानी और भ्रामक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या महंगाई भत्ते (डीए) में 24 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है? जानें सच

हमें अपना पहला सुराग तब मिला जब हमने ट्विटर पोस्ट में से एक का जवाब यानी एक कमेंट देखा जिसमें दावा किया गया था कि वीडियो 2018 का है।

हमने तब टिप्पणी अनुभाग यानी ‘कमेंट सेक्शन’ में दिए गए एक वीडियो लिंक पर क्लिक किया और पाया कि उसी वीडियो को 2 जुलाई, 2020 को Fouj96Crori Soldier96Crori द्वारा YouTube पर अपलोड किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह वीडियो ‘दिल्ली फतेह दिवस 2018’ का है।

उसी घटना का एक और वीडियो आप यहाँ देख सकते है।

आगे और जांच करने पर, हमें 13 सितंबर, 2018 को fouj96crori द्वारा इंस्टाग्राम पर यही वीडियो मिला।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gursher Singh (@fouj96crori)

उसी घटना का एक और वीडियो आप यहाँ देख सकते है।

इसके अलावा हमे यही वीडियो फेसबुक पर भी मिला जो 2018 में फेसबुक पर डाला गया था। फेसबुक के कैप्शन में लिखा था – “#DelhiFatehDivas2018 #babaavtarsinghjisursinghwale # DalPanth #BabaSherSinghNihangSinghji #BabaRanjodhSinghNihangSinghji #GursherSinghNihangSingh #BudhaDal #AkalhiAkal”

वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट और पुराने 2018 वीडियो के स्क्रीनशॉट की तुलना करने पर, हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वायरल वीडियो पुराना है और अभी फिलहाल चल रहे किसान प्रदर्शन से इसका कोई सम्बन्ध नहीं है।

हमें टीएफआई पोस्ट द्वारा दिनांक 21 मार्च, 2018 को एक समाचार लेख भी मिला, जिसमें दावा किया गया था, “दिल्ली फतह दिवस 2014 में एक गैर-मौजूदगी वाली घटना थी, इसी के मद्देनज़र दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (डीएसजीएमसी) ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि 21 मार्च और 22 मार्च को हर साल ‘दिल्ली फतेह दिवस’ के रूप में मनाया जाए। दरअसल इसी दिन मार्च 1783 में खालसा बलों द्वारा लाल किले पर कब्जा किया गया था।

इसलिए, उपरोक्त जानकारी की मदद से, यह स्पष्ट है कि निहंग सिख रैली का यह वीडियो पुराण है और इसे हाल ही में का बता कर सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रामक किया जा रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।