Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : ऑस्ट्रेलिया के गाबा स्टेडियम में वन्दे मातरम् गा रही इस भीड़ के वीडियो का जानें सच

0 361

भारतीय क्रिकेट टीम के ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड (द गब्बा) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के कुछ ही दिनों बाद, ‘वंदे मातरम’ गाते हुए एक भीड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल रहा है।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “इस वीडियो को देख कर मेरे गूस बम्प्स आ गए यानी रोंगटे खड़े हो गए। #TeamIndia @ RishabhPant17 के लिए ऐतिहासिक जीत। # AUSvsIND #AUSvINDtest #IndiavsAustralia में भारत ने दुनिया में अपना नाम कर लिया।

ट्रांसलेशन – “I have goosebumps. Historic win for #TeamIndia @RishabhPant17 you nailed it#AUSvsIND #AUSvINDtest #IndiavsAustralia”

ऊपर दिए गए वीडियो का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

इसी दावे के साथ हमे यही वीडियो फेसबुक और यूट्यूब पर भी मिला।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह भ्रामक और गलत है।

पोस्ट पर टिप्पणी सेक्शन यानी कमेंट सेक्शन में जब हम देख रहे थे तो हमे पता चला कि ये वीडियो क्लिप दुबई में ली गई थी।

टिप्पणियों से एक संकेत लेते हुए, हमने वीडियो के कीफ्रेम निकाले और फ्रेम पर एक रिवर्स इमेज सर्च किया। खोज में यही वीडियो मिला जो 24 सितंबर, 2018 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

वीडियो का शीर्षक यानी टाइटल था – “दुबई क्रिकेट स्टेडियम में हजारों भारतीय एकता के साथ गाना गा रहे हैं।”

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: क्या बोर्ड एग्जाम में पास प्रतिशत को 33% से घटाकर 23% कर दिया गया है, जानें सच

जब हमने आगे रिसर्च कि तो हमे ये भी पता चला कि टीम इंडिया ने 23 सितंबर, 2018 में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था और ये एशिया कप 2018 का मैच था।

हमने आगे भी वीडियो की जांच की और देखा कि वायरल पोस्ट में जो स्टेडियम दिख रहा है वो ब्रिसबेन स्टेडियम की तरह नहीं बिलकुल भी नहीं है।

हमने अपना दावा और पक्का करने के लिए वायरल वीडियो में जो स्टेडियम था उसकी तुलना दुबई के क्रिकेट स्टेडियम से की और हमे दोनों स्टेडियमों में कई समानताएं मिली, जिनमें ‘रिंग ऑफ लाइट’ जैसी संरचना भी शामिल थी।

इसलिए उपरोक्त जानकारी की मदद से हम दावा कर सकते है कि वीडियो पुराना है और ब्रिसबेन क्रिकेट ग्राउंड (द गब्बा) का नहीं है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।