Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: अमेरिकी ‘मंकी गॉड’ के नाम से वायरल हो रही इस मूर्ति की तस्वीर का जानें सच

0 538

ऐतिहासिक वस्तुओं को लेकर पूरी दुनिया में लोग बड़े ही उत्सुक रहते है। इसीलिए कभी भी इतिहास से जुड़ी कोई भी खबर सामने आती है तो लोग उसे शेयर करने से पीछे नहीं हटते है। इसी के मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक मूर्ति की तस्वीर वायरल हो गई हैं। अब इस मूर्ति को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह डेनवर आर्ट म्यूजियम में रखी प्राचीन अमेरिकी गॉड मंकी (American Monkey God) की एक मूर्ति है।

एक फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि ‘मेरिका के हनुमानजी– यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता “Monkey God ” की है।जो अब Colorado के Denver Art Musiam में स्थित है। पूरे विश्व मे एकमात्र धर्म सनातन हिन्दू धर्म ही था, इससे ज़्यादा पुख़्ता प्रमाण और क्या दिए जा सकते है ?’

ऊपर पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

फेसबुक पर इसी तरह के पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, यहाँ, और यहाँ देख सकते है।

इतना ही नहीं हमे इसी तरह के पोस्ट ट्विटर पर भी मिले।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया और पाया कि ये फेक और भ्रामक है।

सबसे पहले हमने इस फोटो का सच जानने के लिए इस फोटो को रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से सर्च किया और पाया कि ये तस्वीर डेनवर आर्ट म्यूजियम की ही है।

इसके बाद हम सच जानने के लिए डेनवर आर्ट म्यूजियम की वेबसाइट पर गए। वेबसाइट पर हमने “मंकी गॉड हनुमान” डाल के एक खोज की। खोज में हमे ठीक यही तस्वीर मिली, जहाँ इस तस्वीर के बारे में सारी जानकारी दी गई थी।

 

क्या लिखा हैं वेबसाइट में ?

वेबसाइट में दिए गए विवरण यानी डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, “इस लकड़ी की मूर्ति को एक अज्ञात कलाकार ने दक्षिणी भारत में 1800 के दौरान बनाया था। यह मूर्ति हिंदू देवता हनुमान की है जिन्होंने भगवान राम की भक्ति में अपने आप को न्योछावर कर दिया था।” इसके अलावा वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार इस मूर्ति को 1991 में संग्रहालय द्वारा ख़रीदा गया था।”

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : मस्जिद में नमाज़ पढ़ रहे इस सिख व्यक्ति की तस्वीर का जानें सच

वेबसाइट के डिस्क्रिप्शन में ये भी लिखा है कि, राम हिंदू भगवान विष्णु का एक रूप हैं, जो हिंदू परंपरा में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं और ब्रह्मांड के रक्षक और संरक्षक हैं। इसके अलावा इस मूर्ति के कलाकार यानी जिसने इस मूर्ति को बनाया उसने हनुमान की अविश्वसनीय ताकत को दिखाने के लिए उनकी मसल्स (Muscles) को अच्छे से बनाया है और उनको सजाने के लिए उनकी मूर्ति पर फूलों से गहने बनाये है।

इस वेबसाइट में 19वीं सदी की इस मूर्ति के डिटेल्स यानी बारीकियों को भी अलग से बताया गया है। इस वेबसाइट के डिस्क्रिप्शन में भगवान् हनुमान की मूर्ति बनाने के पीछे क्या इंस्पिरेशन (प्रेरणा स्त्रोत) था और भगवान् हनुमान कौन थे ये भी दिया गया है.

इसीलिए, उपरोक्त जानकारी की मदद से हम यह दावा कर सकते है कि यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता “Monkey God ” की नहीं बल्कि हिन्दू भगवान् हनुमान की है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।