Hindi Newsportal

प्री-क्वाड मीट: पीएम मोदी ने कहा, नेता आपसी हित के मुद्दों पर करेंगे चर्चा

0 1,139

जापान की अपनी निर्धारित यात्रा से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलुओं और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा.

 

“आज शाम, मैं दूसरे व्यक्तिगत रूप से क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान जा रहा हूं. नेताओं को एक बार फिर विभिन्न क्वाड पहलुओं और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा, ”पीएम ने कहा.

 

उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. उन्होंने कहा कि दोनों देश बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

 

पीएम ने कहा, “हम क्षेत्रीय विकास और समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर भी अपनी बातचीत जारी रखेंगे.”

 

मार्च 2022 में, जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए. शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी और जापान के उनके समकक्ष ने घोषणा की कि जापान अगले पांच वर्षों में भारत में 5 ट्रिलियन येन (यूएसडी 42 बिलियन) का निवेश करेगा.

 

इसके बारे में बोलते हुए, पीएम ने कहा, “मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से अपनी बातचीत को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हूं.” उन्होंने यह भी कहा कि वह दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए जापानी व्यापार जगत के नेताओं से मिलने की उम्मीद कर रहे हैं.

 

पीएम ने आगे कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान, वह नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज से मिलेंगे, जो पहली बार क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे.